Corona: 15-18 आयु वर्ग के लिए 3 जनवरी से टीकाकरण, जानिए क्या है राज्यों की तैयारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रिसमस पर घोषणा की कि 3 जनवरी से 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा. कुछ दिन पहले राष्ट्र के नाम एक संबोधन में, प्रधानमंत्री ने यह भी कहा था कि 10 जनवरी से हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर के लिए “बूस्टर डोज” शुरू की जाएगी. यह घोषणा तब हुई जब देश ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को लेकर कमर कस रहा है. 15-18 आयु वर्ग के लिए CoWIN सुविधाओं के माध्यम से वॉक-इन और ऑनलाइन पंजीकरण दोनों उपलब्ध कराए जाएंगे. CoWIN रजिस्ट्रेशन 1 जनवरी से शुरू होंगे और साइट पर रजिस्ट्रेशन 3 जनवरी से शुरू होंगे. बच्चों को भारत बायोटेक के Covaxin का ही टीका लगाया जाएगा.

इसे भी पढ़े:छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में बारिश, बलौदाबाजार सहित कई जिलों में ओले भी गिरे

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की आज राज्यों के साथ बैठक में कई चीजों की घोषणा की गई. राज्यों को 15-18 आयु वर्ग के लिए अलग से टीकाकरण केंद्र स्थापित करने की सलाह दी गई है. अन्य सभी केंद्रों पर 15-18 आयु वर्ग के लिए अलग टीकाकरण टीम और अलग कतार बनाए रखी जाएगी. राज्यों को अपने टीकाकरण कर्मचारियों और अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भी कहा गया है, जो बच्चों का टीकाकरण करेंगे. यहां बताया गया है कि कुछ राज्य 15-18 आयु वर्ग के टीकाकरण अभियान के लिए कैसे तैयार हो रहे हैं:

दिल्ली :

दिल्ली में मौजूदा केंद्रों पर 15-18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान स्थापित होने की संभावना है. किशोरों को केवल कोवैक्सिन दिया जाएगा. सरकारी स्कूल और अस्पताल और निजी अस्पताल किशोरों को टीका लगाने की सुविधा प्रदान करेंगे. इस आयु वर्ग के अनुमानित 7-9 लाख किशोर राजधानी में रह रहे हैं.

महाराष्ट्र : 

महाराष्ट्र में 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों में टीकाकरण के लिए पात्र लोगों के अंतिम आंकड़े का इंतजार किया जा रहा है. राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे- 5 के अनुसार, लगभग 3.7% जनसंख्या 15-18 आयु वर्ग में है. केंद्र राज्यों के साथ बैठक कर उन्हें पात्र लाभार्थियों की संख्या के बारे में सूचित करेगा. डेटा प्राप्त करने के बाद, स्वास्थ्य विभाग उपलब्ध वैक्सीन के स्टॉक की जांच करेगा और तय करेगा कि क्या वे केंद्र से वैक्सीन की खुराक की मांग करना चाहते हैं.

इसे भी पढ़े:सड़क हादसे में घायल हुए ‘बचपन का प्यार’ फेम सहदेव दिरदो, सिर पर आई गंभीर चोट, इलाज के लिए जगदलपुर रेफर

तमिलनाडु :

तमिलनाडु राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने रविवार, 26 दिसंबर से राज्य के स्वास्थ्य विभाग की घोषणा के बाद से 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण की तैयारी शुरू कर दी है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने पहले मीडिया से बात करते हुए कहा है कि उन्होंने राज्य में 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के 33.20 लाख बच्चों की पहचान की है. केंद्र सरकार द्वारा आयु वर्ग के बच्चों के लिए छात्रों को कोवैक्सिन अप्रूव्ड टीका दिया जाएगा. इस आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण की पहल 3 जनवरी से शुरू होगी.

पश्चिम बंगाल :

पश्चिम बंगाल सरकार को अभी भी उन दिशानिर्देशों को तय करना है जिनके तहत अस्पताल 15-18 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू करेंगे. सूत्रों के अनुसार, राज्य सरकार जल्द ही दिशा-निर्देश लेकर आएगी. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि 3 जनवरी से पहले या बाद में फैसला लिया जाएगा या नहीं. निजी अस्पतालों के सूत्रों का कहना है कि जब तक राज्य दिशा-निर्देश नहीं देता तब तक वे टीके नहीं लगा सकते.

असम :

असम जनवरी से 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण करने के लिए कमर कस रहा है। असम स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में 15-18 वर्ष के आयु वर्ग की अनुमानित जनसंख्या लगभग 18.25 लाख है। मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम), असम, लक्ष्मणन एस ने इंडिया टुडे टीवी को फोन पर बताया कि 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान 3 जनवरी को शुरू किया जाएगा और असम भी इसकी तैयारी कर रहा है.

Related Articles

Back to top button