गुजरात Vs चेन्नई के बीच फाइनल मुकाबला कल, जानिए दोनों टीमों की ताकत और कमजोरी

Gujarat Vs Chennai Final: IPL को अपने दोनों फाइनलिस्ट मिल चुके हैं। कल यानी 28 मई को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गुजरात टाइटंस (GT) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच खिताबी जंग होगी। दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला शाम 7.30 बजे से शुरू होगा। डिफेंडिंग चैम्पियन गुजरात ने खिताब बचाओ अभियान की बेहतरीन शुरुआत की और ओपनिंग मैच जीता था। टीम 14 में से 10 लीग मैच जीतकर टॉप पर रही थी।

यह भी पढ़ें:- फाइनल में विराट को पीछे छोड़ सकते हैं शुभमन गिल, आंकड़ों पर डाले एक नजर

ओपनर शुभमन लगभग हर मैच में अच्छी शुरुआत दिला रहे हैं। 3 शतक और 4 अर्धशतक की मदद से 851 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने में पहले नंबर पर हैं। इस सीजन की ऑरेंज कैप गिल ही जीतेंगे, क्योंकि दूसरे नंबर पर मौजूद फाफ डु प्लेसिस की टीम फाइनल से बाहर हो चुकी हैं। टीम गेम चेंजर और मैच विनर खिलाड़ियों से भरी हुई है। शुभमन के अलावा राशिद, हार्दिक, शमी, साई सुदर्शन, मनोहर, साहा, तेवतिया और मोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी हैं, जो कभी भी मैच का रुख मोड़ देते हैं। (Gujarat Vs Chennai Final)

वहीं कप्तान हार्दिक और कोच नेहरा का कॉम्बो भी है। हार्दिक ने दबाव वाली स्थितियों में गजब का संयम दिखाया। वे भरोसेमंद और परिपक्व बल्लेबाज के रूप में उभरे। दोनों ही खिलाड़ियों के बीच भरोसे और विश्वास के माहौल को बढ़ावा देते हैं। तेज गेंदबाज शमी सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों में 28 विकेट के साथ टॉप पर हैं। जबकि स्पिनर राशिद 27 विकेट के साथ दूसरे नंबर पर हैं। वहीं मोहित शर्मा 24 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं। इसका मतलब ये है कि गुजरात के तीन गेंदबाज टॉप 3 में शामिल हैं। गुजरात डेथ ओवर और पावरप्ले में सबसे ज्यादा विकेट ले चुकी है। (Gujarat Vs Chennai Final)

GT में गेमचेंजर्स की भरमार है। बैटिंग और बॉलिंग के कई ऑप्शन हैं। हालांकि अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हार्दिक पंड्या के सामने अपने गुरु महेंद्र सिंह धोनी को मात देने की चुनौती होगी। गुजरात के पास मोहम्मद शमी और मोहित शर्मा जैसे पेसर के साथ राशिद खान और नूर अहमद जैसे रिस्ट स्पिनर भी हैं। यश दयाल के रूप में लेफ्ट आर्म पेसर की वैरायटी है। इनके अलावा टीम में हार्दिक पंड्या, विजय शंकर, राहुल तेवतिया और दासुन शनाका के रूप 4 अलग बॉलिंग ऑप्शन भी अवेलेबल हैं, जिन्हें टीम ने कम ही मौकों पर यूज किया। (Gujarat Vs Chennai Final)

शमी, राशिद और मोहित शर्मा सीजन के टॉप विकेट टेकर हैं। टाइटंस में 18 करोड़पति गुजरात टाइटंस में करोड़पति प्लेयर्स की भी भरमार है। फ्रेंचाइजी ने 18 खिलाड़ियों को एक करोड़ से ज्यादा की कीमत देकर खरीदा, इनमें से 13 ही प्लेइंग-11 में जगह बना सके। 15-15 करोड़ रुपए के कप्तान हर्दिक पंड्या और राशिद खान बैट और बॉल दोनों से रिजल्ट दे रहे हैं। गुजरात की स्ट्रेंथ चेज करना, अटैकिंग बैटिंग ऑर्डर, स्पिन और तेज दोनों पिचों पर कारगर गेंदबाज है। GT की वीकनेस डिफेंड करते हुए रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। पावरप्ले में शमी का जोड़ीदार नहीं है। (Gujarat Vs Chennai Final)

पिछले सीजन में चेन्नई ने अपना अभियान नौवें नंबर पर रहकर खत्म किया था, लेकिन इस बार टीम ने बेहतरीन कमबैक करते हुए 10वीं बार फाइनल में जगह बनाई। चेन्नई लीग स्टेज में दूसरे नंबर पर रही थी। चेन्नई के ओपनर्स डेवोन कॉन्वे (625) और रितुराज गायकवाड़ (564) सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पांचवें और छठे नंबर पर हैं। कॉन्वे 6 बार और रितुराज 4 बार 50+ स्कोर कर चुके हैं। दोनों दो बार पहले विकेट के लिए शतकीय और चार बार अर्धशतकीय साझेदारी कर चुके हैं। दोनों ने पूरे सीजन में 775 रन बतौर साझेदारी जोड़े हैं।

मिडिल ऑर्डर में शिवम दुबे और अजिंक्य रहाणे मजबूती देते हैं। शिवम 158.84 की स्ट्राइक रेट से 386 रन बना चुके हैं, जिसमें 3 अर्धशतक हैं। वे 12 चौके और 33 छक्के जमा चुके हैं। स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ शिवम 175.92 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। वहीं, रहाणे तेज गेंदबाजों के खिलाफ ज्यादा सफल हैं। वे 169.88 की स्ट्राइक रेट से 299 रन बना चुके हैं। मास्टरमाइंड धोनी की रणनीति तो जगजाहिर है। बेंगलुरू 227 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही थी और प्लेसिस-मैक्सवेल क्रीज पर टिके हुए थे और बड़ी साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे। (Gujarat Vs Chennai Final)

धोनी ने स्पिनर तीक्ष्णा और मोइन का रुख किया और उन्हें स्लोअर गेंद डालने को कहा। इस छोटे से बदलाव से प्लेसिस-मैक्सवेल ने बड़े शॉट जमाने के प्रयास किए और कैच आउट हुए। श्रीलंकाई तेज गेंदबाज मथीश पथिराना और अनकैप्ड तुषार देशपांडे ने डेथ ओवर्स में बेहतरीन प्रदर्शन किया। इन दोनों की वजह से चेन्नई डेथ ओवर्स में 38 विकेट ले चुकी है और इन ओवर्स में सबसे ज्यादा विकेट में टॉप पर है। CSK की स्ट्रेंथ टॉप ऑर्डर, गेंदबाजी और स्कोर डिफेंड करना है। वहीं CSK की वीकनेस मिडिल और डेथ ओवर्स में बैटिंग, स्पिनर्स यानी 2022 तक CSK के स्पिनर्स अहम विकेट निकालते थे, लेकिन इस बार जडेजा को किसी से साथ नहीं मिला।  (Gujarat Vs Chennai Final)

Related Articles

Back to top button