PM मोदी ने देश की 18वीं वंदे भारत ट्रेन को दिखाई हरी झंडी, कहा- अब देश स्पीड से आगे बढ़ रहा

18th Vande Bharat Express: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड की पहली और देश की 18वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखकर रवाना किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड का विकास भारत के विकास में भी मदद करेगा। देश अब रुकने वाला नहीं है, वह वंदे भारत की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है और बढ़ता जाएगा। देहरादून से दिल्ली तक जाने वाली ये ट्रेन इस साल लॉन्च हुई 5वीं वंदे भारत ट्रेन है। इसके साथ ही उत्तराखंड रेलवे का 100% विद्युतीकरण भी पूरा हो चुका है।

यह भी पढ़ें:- संसद के नए भवन के उद्घाटन को लेकर विवाद जारी, सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देहरादून से दिल्ली के लिए पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान PM ने कहा कि दिल्ली और देहरादून के बीच ये चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश की राजधानी को और तेज गति से जोड़ेगी। इस ट्रेन से दिल्ली और देहरादून के बीच रेल सफर में अब समय काफी कम हो जाएगा। ट्रेन में जो सुविधाएं हैं वो इस सफर को आनंद दायक बनाने वाली है। (18th Vande Bharat Express)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं तीन देशों की यात्रा करके आया हूं, आज पूरा विश्व भारत को उम्मीदों से देख रहा है। हमने जिस तरह अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूती दी है, जिस तरह हम गरीबी से लड़ रहे हैं उसने पूरी दुनिया का विश्वास जगा दिया है। उत्तराखंड आज जिस तरह से कानून-व्यवस्था को सर्वोपरि रखते हुए विकास के अभियान को आगे बढ़ा रहा है वो बहुत सराहनीय है। (18th Vande Bharat Express)

उन्होंने कहा कि मेरा विश्वास है कि ये देवभूमि आने वाले समय में पूरे विश्व की आध्यात्मिक चेतना के आकर्षण का केंद्र बनेगी। हमें इस सामर्थ्य के अनुरूप भी उत्तराखंड का विकास करना होगा। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि उत्तराखंड को पहली वंदे भारत का तोहफा मिला है। साथ ही रेलवे के बहुत सारे प्रोजेक्ट जिनका विकास हो रहा है उसके बारे में भी PM मोदी ने कहा कि पूरा उत्तराखंड इलेक्ट्रिफाइड रेलवे नेटवर्क बन गया है। (18th Vande Bharat Express)

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि PM मोदी ने देवभूमि को वंदे भारत की बहुत बड़ी सौगात दी है। आज से 10 साल जब रेलवे की विकास की बात आती थी तो केंद्र सरकार की तरफ से 187 करोड़ रुपए मिलते थे और 2014 में मोदी जी जब आए तो उन्होंने तुरंत उत्तराखंड के लिए फंड की व्यवस्था की। उत्तराखंड में रेलवे के लिए 2000-4000 करोड़ रुपए तक की व्यवस्था की और इस बार उन्होंने 5000 करोड़ रुपए की व्यवस्था की। (18th Vande Bharat Express)

Related Articles

Back to top button