कल से आने वाले 5 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, अभी चेक करें पूरी लिस्ट

न्यूज़ डेस्क

देश के कई शहरों में कल से एक हफ्ते के लिए बैंक बंद रहेंगे। क्योंकि कल से एक हफ्ते के लिए कई शहरों के बैंक बंद रहेंगे। दरअसल, इस हफ्ते बैंकों में 19 अगस्त से 23 अगस्त तक लगातार 5 दिन की छुट्टी रहेगी।

सभी राज्यों में एक साथ लागू नहीं होंगी छुट्टी

बता दें कि बैंकों की ये छुट्टियां एक ही समय में सभी राज्यों के लिए लागू नहीं होंगे। बता दें हर राज्य में अलग-अलग दिन में छुट्टी घोषित की गई है। रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) के नोटिफिकेशन के अनुसार, सभी बैंक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहते हैं। यह रूल निजी और सरकारी दोनों बैंकों में नियम लागू है।

इन जगहों पर बंद रहेंगे बैंक

1. 19 अगस्त- मुहर्रम (अशूरा)- अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद
2. 20 अगस्त- मुहर्रम/फर्स्ट ओणम- बेंगलूरु, चेन्नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद
3. 21 अगस्त- थिरुवोणम- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद
4. 22 अगस्त- रविवार
5. 23 अगस्त- श्री नारायणा गुरु जयंती- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद

आने वाली छुट्टियां

आगे आने वाली छुट्टियों में 28 अगस्त को महीने का चौथा शनिवार है, जिसके कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 29 अगस्त को रविवार के कारण देशभर के बैंकों में अवकाश रहेगा। 30 अगस्त को जन्माष्टमी के कारण अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। 31 अगस्त को श्री कृष्ण अष्टमी के कारण हैदराबाद के बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

Related Articles

Back to top button