Drone Taxi : अब लोगों को ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत, पेरिस में ड्रोन टैक्सी का हुआ सफल परिक्षण

Drone Taxi : ट्रैफिक जाम में फंसने के बाद काफी ज्यादा फ्रस्टेशन होता है। उस समय ख्याल आता है काश कोई हवा में उड़ाकर (Drone Taxi) ट्रैफिक जाम पार करवा देता। ये ख्याल अब सच होने वाला है। इसमें काफी ज्यादा समय भी नहीं है। इसके लिए आपको बस दो साल का इंतजार करना होगा।

फ्रांस की राजधानी पेरिस में एक इलेक्ट्रिक हेलिकॉप्टर (Drone Taxi) ने मल्टीपल रोटर्स के साथ अपनी पहली उड़ान भरी। इसको कर्मिशियल फ्लाइट के लिए साल 2024 में लॉन्च करने की तैयारी हो रही है। इसको जर्मन कंपनी Volocopter टेस्ट कर रही है।

यह भी पढ़ें : G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने PM मोदी रवाना, सुनक समेत कई नेताओं से करेंगे मुलाकात

Drone Taxi : एक यात्री के साथ उड़ान

Volocopter ने एक ऐसा एयरक्रॉफ्ट तैयार किया है जो बड़े ड्रोन की तरह दिखता है। इसमें 8 रोटोर्स दिए गए हैं। इसने पेरिस के बाहर पोंटोइज-कॉर्मिल्स हवाई क्षेत्र से एक यात्री के साथ उड़ान भरी। इसने कुछ समय के लिए चारों ओर चक्कर लगाया। जबकि उस समय दूसरे एयरक्रॉफ्ट्स भी आसपास के क्षेत्र में थे।

जर्मन कंपनी Volocopter के सीईओ Dirk Hoke ने बताया कि अगले 18 महीने में ये क्रॉफ्ट को सर्टिफिकेशन के लिए तैयार कर लेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई है कि वो शॉर्ट लॉन्च कर्मिशियल फ्लाइट को साल 2024 तक पेश कर देंगे।

समर ओलंपिक गेम्स के दौरान पेश करने की तैयारी

इस फ्लाइट को पेरिस में होने वाले समर ओलंपिक गेम्स के दौरान पेश करने की तैयारी चल रही है। कंपनी चाहती है कि उसका दो सीटों वाला एयरक्राफ्ट फुली ऑटोमैटेड हो। इसमें केवल एक पैसेंजर की बैठने की व्यवस्था की जा रही है।

यह भी पढ़ें : ये 5 बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर दे रहे सबसे अधिक ब्याज, चेक करें डिटेल्स

लेकिन, कंपनी ने बताया है कि अभी इंफ्रास्ट्रक्चर, एयरस्पेस इंटीग्रेशन और पब्लिक एक्सेप्टेंस के हिसाब से काफी ज्यादा काम करने की जरूरत है। टेस्ट पायलट पॉल स्टोन ने बताया कि क्रॉफ्ट का डिजिटल वायर सिस्टम और मल्टीपल रोटर्स ने इसको उड़ाने में ट्रेडिशनल हेलीकॉप्टर से मुकाबले काफी ज्यादा आसान बना दिया।

Volocopter दुनिया भर की कंपनियां जैसे लिलियम, जॉबी एविएशन और एयरबस के साथ महंगी एयर टैक्सी की दौड़ में शामिल हो गया है। हालांकि, इसके लिए अभी आपको लगभग 2 साल का इंतजार करना होगा।

Related Articles

Back to top button