बोर्ड परीक्षार्थियों के भय और तनाव दूर करेंगे साइकोलॉजिस्ट और साइकेट्रिस्ट, पढ़ें पूरी खबर

Preparation For Board Exam: छत्तीसगढ़ में बोर्ड परीक्षार्थियों के परीक्षा संबंधी भय और तनाव को दूर करने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल 22 फरवरी से एक हेल्पलाइन शुरू करने जा रहा है। हेल्पलाइन में स्थापित टोल फ्री नंबर-18002334363 के जरिए मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक, विषय विशेषज्ञ, मंडल के अधिकारी और शैक्षिक अभिप्रेरक परीक्षार्थियों के परीक्षा भय एवं तनाव संबंधी समस्याओं का निराकरण करेंगे और उन्हें परामर्श देंगे। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हाई स्कूल, हायर सेकण्डरी, हायर सेकेण्डरी व्यावसायिक परीक्षाओं के संबंध में परीक्षा से पहले 22 फरवरी से हेल्पलाइन शुरू की जा रही है।

यह भी पढ़ें:- Saraswati Puja 2024: सरस्वती मूर्ति विसर्जन जुलूस पर पथराव, दो पक्षों की झड़प में डेढ़ दर्जन लोग जख्मी

विद्यार्थी, शिक्षक और अभिभावक सुबह 10 से शाम 5 बजे तक हेल्पलाइन में मंडल के टोल फ्री नंबर-18002334363 पर अपनी समस्याओं का समाधन कर सकते हैं। रविवार और अवकाश को छोड़कर हेल्पलाइन में मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, शैक्षिक अभिप्रेरक विषय विशेषज्ञ एवं मंडल के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा शुरू की जा रही इस हेल्पलाइन में मनोवैज्ञानिक, मनोचिकित्सक, शैक्षिक अभिप्रेरक परीक्षार्थियों के परीक्षा भय, परीक्षा तनाव संबंधी समस्याओं का निराकरण कर परामर्श देंगे। (Preparation For Board Exam)

22 से 28 फरवरी तक ले सकते हैं सलाह

हेल्पलाइन 22 से 28 फरवरी को सुबह 11 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक अंग्रेजी, गणित, भौतिक शास्त्र, रासायन शास्त्र, जीव विज्ञान, लेखा शास्त्र के विषय विशेषज्ञ संबंधी विषयों की कठिनाईयों को दूर करेंगे। दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, शैक्षिक अभिप्रेरक हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर-18002334363 पर उपस्थित रहेंगे और 29 फरवरी से 22 मार्च तक आगामी दिवस को होने वाली विषय की परीक्षा से संबंधी समस्याओं का निराकरण करेंगे। मंडल के अधिकारियों द्वारा मंडल से संबंधित समस्याओं का समाधान किया जाएगा। (Preparation For Board Exam)

ऑनलाइन पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति

छत्तीसगढ़ और राज्य के बाहर अध्ययनरत प्रदेश के निवासी जो शासकीय, अशासकीय महाविद्यालय, इंजीनियरिंग, मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटीआई के प्राचार्य, संस्था प्रमुख, छात्रवृत्ति प्रभारी और उनमें अध्ययनरत अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति समेत अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थी जो विभाग द्वारा संचालित पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्तिकी पात्रता रखते हैं, को सूचित किया गया है कि शिक्षा सत्र 2023-24 के लिए ऑनलाइन पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति (कक्षा 12 वीं से उच्चतर) के स्वीकृति और वितरण की कार्रवाई वेबसाइट http://postmatric-scholarship.cg.nic.in  पर ऑनलाइन की जा रही है। इसके अंतर्गत संस्थानों के प्रस्ताव, स्वीकृति लॉक करने के लिए विभाग द्वारा तिथि निर्धारित की गई है। (Preparation For Board Exam)

Related Articles

Back to top button