सेना का ‘रुद्र’ हेलीकॉप्टर क्रैश, अब तक 4 शव बरामद

Army Helicopter Crash: अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले में शुक्रवार को बड़ा हादसा हो गया, जहां के सिंगिंग गांव के पास सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया।  यह जगह टूटिंग हेडक्वार्टर से 25 किमी दूर है। गुवाहाटी डिफेंस पीआरओ के मुताबिक आर्मी का हेलीकॉप्टर टूटिंग से 25 किमी दूर सिंगिंग गांव के पास क्रैश हुआ है,  जो सड़क मार्ग से कनेक्टेड नहीं है। वहीं भारतीय सेना के मुताबिक दोपहर तक हेलीकॉप्टर क्रैश में मारे गए लोगों में से 4 के शव मिल गए थे। पांचवें की तलाश जारी है। (Army Helicopter Crash)

यह भी पढ़ें:- PM मोदी ने 2 नई रोपवे परियोजनाओं की रखी आधारशिला, कहा- सीमा पर बसा हर गांव, देश का पहला गांव

सेना का हेलीकॉप्टर रुद्र क्रैश हुआ है। रुद्र सेना का अटैक हेलीकॉप्टर है। इसे हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ( HAL) ने भारतीय सेना के लिए बनाया है। यह हल्के ध्रुव हेलिकाप्टर का वेपन सिस्टम इंटीग्रेटेड (WSI) Mk-IV संस्करण है। इस महीने की शुरुआत में भी अरुणाचल प्रदेश के तमांग के पास भारतीय सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हादसे में हेलीकॉप्टर ‘चीता’ में सवार एक पायलट की मौत हो गई थी, जबकि एक अन्य घायल हो गया था। (Army Helicopter Crash)

केदारनाथ में हुई थी 7 लोगों की मौत

बता दें कि इससे पहले केदारनाथ में मंगलवार को भी एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसमें पायलट समेत हेलीकॉप्टर में सवार सभी 7 लोगों की मौत हो गई थी। ये हादसा केदारनाथ से दो किमी दूर गरुड़चट्टी में हुआ था। जानकारी के मुताबिक हेलिकॉप्टर ने गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए उड़ान भरी थी और खराब मौसम के कारण दुर्घटना में सात लोगों की मौत हो गई थी। (Army Helicopter Crash)

वहीं 12 अक्टूबर को भारतीय नौसेना का मिग 29के लड़ाकू विमान क्रैश हो गया था। नौसेना ने इसकी जानकारी दी थी कि विमान के पायलट सुरक्षित थे और हादसा तकनीकी खराबी की वजह से हुआ था। नौसेना की तरफ से जारी बयान में बताया गया था कि गोवा से समुद्र के ऊपर नियमित उड़ान भर रहे MiG 29K में वापसी के दौरान तकनीकी खराबी आ गई। इससे पहले फरवरी में तेलंगाना के नलगोंडा जिले में सेना का एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था। उस हादसे में दो पायलट शहीद हो गए थे।

वहीं चीता और चेतक जैसे हल्के हेलीकॉप्टर, जिसे भारतीय सेना के जवान इस्तेमाल करते हैं, जो काफी पुराने हो चुके है। इनके स्थान पर दूसरे हाईटेक हेलीकॉप्टर को लाने की मांग लंबे समय से की जा रही है। हेलीकॉप्टर हादसे में ही CDS जनरल बिपिन रावत का निधन हो गया था। तमिलनाडु के कुन्नूर में करीब 12 बजकर 20 मिनट पर उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था। उसमें जनरल रावत की पत्नी मधुलिका रावत समेत सेना के 14 लोग सवार थे। इस हादसे में 13 लोगों की मौत हुई थी। वहीं एक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था। इस तरह हेलीकॉप्टर में सवार सभी की मौत हो गई थी।

Related Articles

Back to top button