Trending

1 अक्टूबर से बैंकिंग के सिस्टम में बड़ा बदलाव, ये होंगे नए नियम

नेशनल न्यूज : फाइनेंस सिस्टम में 1 अक्टूबर से बड़ा बदलाव होने जा रहा है। इस दिन से नया ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम लागू होने वाला है। इसके बाद ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम के तहत बैंक और Paytm-Phonepe जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म्स भी इंस्टॉलमेंट या किसी ऑटोमैटिक बिल पेमेंट के लिए पैसे डेबिट करने से पहले आपकी परमिशन लेनी होगी।

इन बातों का रखना होगा ध्यान 

  • सबसे पहले आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट में अपडेट होना चाहिए, क्योंकि ऑटो डेबिट से जुड़ा मैसेज आपके फोन पर ही आना है।
  • नया सिस्टम लागू होने पर 5 दिन पहले ही आपको मैसेज के जरिए नोटिफिकेशन आ जाएगा कि आपके पेमेंट की तारीख आने वाली है, लेकिन पैसे कटने से पहले आपके पास एक ओटीपी आएगा।
  • परमिशन के लिए आपको वह ओटीपी डालना जरूरी होगा, तभी बिल भुगतान के लिए अकाउंट से पैसे कटेंगे।

यह भी पढ़ें:  शनिवार 25 सितम्बर के वैदिक उपाय : आज ग्रह जन्य अनिष्ट नाशक एवं सफलता के लिए वैदिक उपाय, मनोकामना होगी पूरी

आमतौर पर लोग मंथली बिल पेमेंट के लिए ऑटो पेमेंट मोड सेलेक्ट कर लेते हैं और समय आने पर पैसे खद ही कट जाते हैं। यह सुविधा कस्टमर्स के लिए ही बनाई गई थी, लेकिन इसमें फ्रॉड होने की भी संभावना है। बिना कस्टमर परमिशन के पैसे काटने पर यह भी आशंका है कि जरूरत के अलावा भी कभी पैसे कट सकते हैं, जिसकी नॉलेज कस्टमर को न हो।

जानिए कन चीजों पर लागू नहीं होगा नया सिस्टम?

बता दें कि यह बदलाव सिर्फ डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए होने वाले ऑटो पेमेंट्स पर लागू किया जा रहा है। यानी अगर आपने किसी भी प्रकार का होम, गाड़ी या पर्सनल लोन लिया है, तो इसकी इंस्टॉलमेंट पर यह सिस्टम नहीं चलेगा, क्योंकि ये काम डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट से होता है, कार्ड से नहीं।

यह भी पढ़ें: अब आधार से भी ले सकेंगे लोन, जानिए पूरी प्रकिया….कैसे करें अप्लाई?

इन नियमों के तहत ऑटो डेबिट सिस्टम के तहत बैंकों को पेमेंट से ड्यू डेट से 5 दिन पहले अपने ग्राहकों के मोबाइल पर एक नोटिफिकेशन भेजना होगा। नोटिफिकेशन देने के बाद ग्राहक की मंजूरी लेनी होगी। 5000 से ज्यादा के पेमेंट पर OTP सिस्टम को लागू किया गया है। इसके लिए आपके मोबाइल नंबर का आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना बहुत जरूरी है। मोबाइल नंबर लिंक करना इसलिए जरूरी है कि क्योंकि इसी अपटेडेट नंबर पर ही आपको SMS आएगा।

नया ऑटो डेबिट पेमेंट

Related Articles

Back to top button