बेंगलुरु में राष्ट्रीय जांच एजेंसी की बड़ी कार्यवाही, अलकायदा के संपर्क में रह रहे संदिग्ध आतंकवादी को पकड़ा

Bengaluru Terrorist : राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार 11 फरवरी को बेंगलुरु (Bengaluru) में एक संदिग्ध आतंकवादी को गिरफ्तार किया है। संदिग्ध की पहचान आरिफ के रूप में हुई है। जो बेंगलुरु में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम कर रहा था। वह दो साल से आतंकी संगठन अलकायदा (Al Qaeda) के संपर्क में था। एनआईए (NIA) ने आगे की जांच के लिए उसका लैपटॉप और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त कर लिए हैं।

यह भी पढ़ें : BBC Documentary : सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की बीबीसी डॉक्यूमेंट्री वाली याचिका, नहीं लगेगा डॉक्यूमेंट्री पर प्रतिबंध

सूत्रों के मुताबिक, वह दो साल से अधिक समय से इंटरनेट पर आतंकियों के संपर्क में था। वह इस्लामिक स्टेट (आईएस) में शामिल होने के लिए ईरान और अफगानिस्तान जाना चाहता था। हालांकि, अभी तक उसके किसी घटना में शामिल होने का सबूत नहीं मिला है।

Bengaluru Terrorist : कोलकाता से पकड़े थे आईएसआईएस आतंकी

इससे पहले कोलकाता टास्क फोर्स ने बीते जनवरी के महीने में तीन संदिग्ध आईएसआईएस आतंकवादियों को गिरफ्तार किया था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ही अब इस मामले की जांच कर रही है। एनआईए ने मंगलवार को कोलकाता की एक विशेष अदालत के समक्ष एफआईआर पेश की। याचिका पर सुनवाई के बाद, एनआईए के विशेष न्यायाधीश ने कोलकाता पुलिस एसटीएफ को आगे की जांच के लिए केस डायरी और सभी संबंधित दस्तावेज एनआईए अधिकारियों को सौंपने का निर्देश दिया था।

लंबे समय से मोस्ट वांटेड की लिस्ट में थे

कोर्ट के इस आदेश के बाद अब से एनआईए ने जांच का जिम्मा संभाल लिया है। एनआईए सूत्रों के मुताबिक, तीनों आरोपी लंबे समय से एनआईए की मोस्ट वांटेड की सूची में थे। उनमें से दो, मो. सद्दाम और सैयद अहमद, पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले के निवासी हैं। एक और संदिग्ध आतंकवादी, अब्दुल रकीब कुरैशी को एसटीएफ ने मध्य प्रदेश के खंडवा से गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़ें : एक बार फिर बड़े आंदोलन की तैयारी में किसान, 20 मार्च को संसद के बाहर होगी किसान महापंचायत

Bengaluru Terrorist : पहले तीन बार हो चूका है गिरफ्तार

अब्दुल रकीब कुरैशी को पहले तीन बार गिरफ्तार किया गया था और दोषी ठहराया गया था। उसे दो बार यूएपीए (UAPA) के तहत दोषी ठहराया गया था और वह लंबे समय तक जेल में रहा था। जेल से बाहर आने के बाद उसने फिर आईएसआईएस (ISIS) मॉड्यूल से संपर्क किया। वहीं गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी (Terrorist) सद्दाम पिछले दो साल से आईएसआईएस के संपर्क में है।

Related Articles

Back to top button