15 अक्टूबर को अहमदाबाद में होगा भारत-पाकिस्तान वर्ल्ड कप मैच, BCCI ने ICC को भेजा शेड्यूल

ODI World Cup 2023: WTC फाइनल के बाद क्रिकेट का वनडे वर्ल्ड कप अक्टूबर से नवंबर के बीच भारत में खेला जाएगा। BCCI ने मैचों का शेड्यूल ड्राफ्ट तैयार कर ICC को भेज दिया है। ड्राफ्ट के मुताबिक टूर्नामेंट की शुरुआत 5 अक्टूबर को अहमदाबाद से होगी। ओपनिंग मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा। भारत का पहला मैच 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा। वहीं भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 15 अक्टूबर को खेला जाएगा। ये मैच अहमदाबाद में एक लाख दर्शक क्षमता वाले नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा।

यह भी पढ़ें:- WTC फाइनल मैच को लेकर भारत और ऑस्ट्रेलिया पर जुर्माना, जानिए क्या है वजह

वर्ल्ड कप फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। पाकिस्तान के मैच अहमदाबाद के अलावा हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और कोलकाता में होंगे। जानकारी के मुताबिक ये शेड्यूल ड्राफ्ट ICC ने वर्ल्ड कप खेलने वाली सभी टीमों को भेज दिया है। उनका फीड बैक लेने के बाद अगले हफ्ते फाइनल शेड्यूल जारी किया जाएगा। साल 2015 और 2019 में हुए वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल एक साल पहले जारी कर दिया गया था। 2023 वर्ल्ड कप का शेड्यूल अभी तक फाइनल नहीं हुआ है। टूर्नामेंट शुरू होने में 4 महीने से कम का वक्त बचा है। 27 मई को BCCI के सचिव जय शाह ने कहा था कि वर्ल्ड कप का शेड्यूल वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के दौरान जारी कर दिया जाएगा। (ODI World Cup 2023)

शेड्यूल में देरी के चलते ही ICC वर्ल्ड कप मुकाबलों के लिए टिकटों की डिटेल भी जारी नहीं कर पाया है। एशियन क्रिकेट काउंसिल यानी ACC एशिया कप के लिए पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड (PCB) का प्रस्ताव मंजूर कर सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक PCB ने प्रपोजल दिया है कि भारत के सभी मैच श्रीलंका में कराए जाएं और बाकी मुकाबले पाकिस्तान में हों। ACC एशिया कप को लेकर आधिकारिक ऐलान मंगलवार यानी 13 जून को कर सकती है। इसके बाद पाकिस्तान के भारत में वर्ल्ड कप खेलने का रास्ता भी साफ हो जाएगा। (ODI World Cup 2023)

ACC के एक सदस्य ने बताया कि CEO जिऑफ एलार्डिस और चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने कराची में PCB के चेयरमैन नजम सेठी से मुलाकात की थी। इस मीटिंग में ही यह स्पष्ट कर दिया गया था कि पाकिस्तान वर्ल्ड कप में खेलने के लिए कोई शर्त नहीं रखेगा, क्योंकि एशिया कप के 4 मैच उसके देश में ही कराए जाएंगे। बता दें कि 11 जून को टीम इंडिया लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मैच हार गई। ऑस्ट्रेलिया ने 209 रनों से मुकाबला जीता। पिछले 10 साल में भारतीय टीम 8 ICC टूर्नामेंट के नॉकआउट में पहुंची, जिनमें चार फाइनल खेले, लेकिन एक भी खिताब नहीं जीत सकी। वहीं इस बार वनडे वर्ल्ड कप से थोड़ी उम्मीद बाकी है। (ODI World Cup 2023)

Related Articles

Back to top button