बीजापुर में मतदान के दौरान ग्रेनेड ब्लास्ट में CRPF जवान शहीद, 30 लाख रुपए मुआवजा देगी सरकार

CG CRPF Jawan Martyr: भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के मुताबिक बस्तर लोकसभा क्षेत्र में ड्यूटी के दौरान IED ब्लास्ट में शहीद हुए CRPF कॉन्स्टेबल देवेंद्र कुमार के परिजनों को छत्तीसगढ़ राज्य प्रतिकर नियमानुसार 30 लाख रुपए की अनुग्रह राशि की स्वीकृति प्रदान की जा रही है। वहीं निर्वाचन ड्यूटी के दौरान घायल CRPF के असिस्टेंट कमांडेंट मनु एचसी को 15 लाख रुपए की अर्थिक मदद दी जाएगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार निर्वाचन कार्य के लिए नियोजित अधिकारियों, कर्मचारियों एवं सुरक्षा बलों के जवानों के निर्वाचन कर्तव्य के दौरान मृत्यु अथवा घायल होने की स्थिति में छत्तीसगढ़ राज्य प्रतिकर नियमानुसार अनुग्रह राशि की स्वीकृति प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ से होकर गुजरने वाली 22 ट्रेनें फिर रद्द, देखें पूरी लिस्ट

बस्तर लोकसभा क्षेत्र में आज मतदान के दौरान शहीद और घायल जवानों के लिए नियमानुसार अनुग्रह प्रतिकर भुगतान राशि की स्वीकृति की कार्रवाई की जा रही है। बता दें कि बस्तर लोकसभा क्षेत्र में कल मतदान के दौरान बीजापुर जिले के उसूर थाना क्षेत्र के अंतर्गत मतदान केंद्र गलगम में आउटर कार्डन ड्यूटी में तैनात CRPF के डी/196 कंपनी के आरक्षक देवेन्द्र कुमार कैंपस के बाहर एरिया डोमिनेशन के दौरान IED ब्लास्ट की चपेट में आने से गंभीर चोट लगने से घायल हो गए थे। प्राथमिक इलाज के बाद बेहतर इलाज के लिए एयर एम्बुलेंस से रायपुर लाते समय उनका निधन हो गया। (CG CRPF Jawan Martyr)

बीजापुर में CRPF के 62वीं बटालियन की ई कम्पनी मतदान के मद्देनजर एरिया डोमिनेशन पर निकली थी। एरिया डोमिनेशन के दौरान थाना भैरमगढ़ क्षेत्रांतर्गत चिहका क्षेत्र में IED ब्लास्ट हो गया। प्रेशर IED की चपेट में आने से CRPF के असिस्टेंट कमांडेंट मनु एचसी घायल हो गए। प्राथमिक इलाज के बाद उन्हें बेहतर इलाज के लिए एयर एम्बुलेंस से रायपुर लाया गया है। बस्तर लोकसभा क्षेत्र में विधानसभा की 8 सीटें आती हैं। इनमें चित्रकोट क्षेत्र में सबसे ज्यादा (73.49%) मतदान हुआ है। यह इलाका निवर्तमान सांसद और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज का है। वहीं सबसे कम (41.62%) वोटिंग बीजापुर इलाके में हुई है। इस बार कांग्रेस के कवासी लखमा का BJP के महेश कश्यप से मुकाबला है। (CG CRPF Jawan Martyr)

Related Articles

Back to top button