Chardham Yatra: चारधाम यात्रा के दौरान 39 लोगों की मौत, ज्यादातर में कोरोना बनी वजह

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) शुरू हुए 2 हफ्ते हो गए हैं। वहीं यात्रा के लिए अब तक 13 लाख से ज्यादा लोग पंजीयन करा चुके हैं, लेकिन यात्रा शुरू होने के 2 हफ्ते के अंदर ही 39 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें ज्यादातर की मौत हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर और माउंटेन सिकनेस के कारण हुई है। इनमें ज्यादातर वे लोग हैं, जो पहले कोरोना के संक्रमण से गुजर चुके थे। ऊंचाई वाली जगहों पर यात्रियों की मौत को देखते हुए प्रशासन ने एहतियात बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें:- PM Kisan Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को लेकर सरकार ने किए 2 बड़े बदलाव, जानिए आप पात्र है या नहीं

डॉक्टर्स के मुताबिक कोरोना से जिनके फेफड़ों में ज्यादा संक्रमण हुआ था, उन्हें ऊंचाई वाली जगहों में दिक्कत होती है। गंभीर संक्रमण की स्थिति में फेफड़े सख्त हो जाते हैं। उनके फूलने की क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में मैदान से आया व्यक्ति तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर पहाड़ चढ़ते हुए सांस लेने की जद्दोजहद कर रहा होता है तो फेफड़े ठीक से फूल नहीं पाते। इससे स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसका मतलब ये है कि गंभीर संक्रमण से जूझ चुके मरीज भले ही ठीक हो गए हों, लेकिन कई मामलों में उनके फेफड़े अभी पूरी तरह से रिकवर नहीं हो पाए हैं।

डॉक्टरों ने दी सलाह

डॉक्टरों की सलाह है कि ऐसे लोग ऊंचाई वाले इलाकों में जाने से बचें। इसलिए यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य जांच के लिए नए मेडिकल कैंप भी बनाए गए हैं। चार धामों में हार्ट अटैक से मौत के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीम पैदल मार्ग समेत वाहनों में भी तीर्थ यात्रियों की स्क्रीनिंग कर रहा है। दून मेडिकल कॉलेज में श्वास रोग विभाग के HOD डॉ. अनुराग अग्रवाल ने बताया कि जिन लोगों को पिछले साल कोरोना हुआ था और उनके फेफड़ों में संक्रमण सीटी स्कैन में 12 पॉइंट से ज्यादा निकला था, उन्हें इस साल ऊंचाई वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिए।

ब्रोन्कोस्कोपी का कर सकते हैं प्रयोग

उन्होंने कहा कि ऐसे लोग ऊंचाई वाली जगह पर जाने से पहले एक्स-रे या CT स्कैन कराएं। छाती, या फेफड़ों में कोई तकलीफ निकले तो उन जगहों से जांच के लिए बलगम या टिश्यू सैंपल निकालने के लिए ब्रोन्कोस्कोपी का प्रयोग कर सकते हैं। ये श्वास रोग विशेषज्ञ की देखरेख में की जाती है। इस जांच से पता चल जाएगा कि फेफड़ों की हालत कैसी है। उसके आधार पर ही यात्रा करने या उससे बचने का फैसला कर सकते हैं। 21 मई तक केदारनाथ, 30 मई तक यमुनोत्री, 16 मई तक गंगोत्री और बद्रीनाथ की बुकिंग पूरी हो चुकी है।

यात्रा मार्ग पर पानी की भारी कमी

चारधाम यात्रा (Chardham Yatra) के दौरान लगातार हो रही मौतों पर केंद्र ने भी संज्ञान लेते हुए पहली बार NDRF और ITBP को तैनात किया है। इस बीच श्रद्धालुओं की भारी संख्या के चलते यात्रा मार्ग पर कुप्रबंध भी दिख रही है। कहीं पानी की किल्लत है, तो कहीं सात-सात किमी लंबा जाम है। मौके का फायदा उठाते हुए होटल और रेस्त्रां मनमानी कीमत वसूल रहे हैं। हालत ये हो गई है कि प्रशासन को ऐसे व्यापारियों की गिरफ्तारी के आदेश देने पड़े हैं। ये भी तय किया गया है कि बिना रजिस्ट्रेशन कराए पहुंचने वाले यात्रियों को ऋषिकेश से आगे जाने की इजाजत नहीं मिलेगी।

श्रद्धालुओं की मौत धार्मिक आस्था की वजह: BJP प्रवक्ता

उत्तराखंड BJP के प्रवक्ता शादाब शम्स ने कहा कि श्रद्धालुओं की मौत धार्मिक आस्था की वजह से हो रही है। उत्तराखंड में गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ की यात्रा में हर धाम में रोजाना करीब 50 हजार लोग पहुंच रहे हैं। ये संख्या धामों में रुकने की क्षमता से दोगुनी है। कई लोग गाड़ियों में सो रहे हैं। भीड़ नियंत्रित करना और स्वास्थ्य सुविधा देना सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। मुख्य सचिव एसएस संधू ने कहा कि जरूरत पड़ी तो सेना को तैनात किया जाएगा।

CM पुष्कर सिंह धामी ने की अपील

CM पुष्कर सिंह धामी ने लोगों से अपील की है कि अगर सेहत ठीक न हो तो यात्रा (Chardham Yatra) से बचें, कुछ समय के लिए यात्रा टाल दें। आम लोगों को उम्मीद थी कि इस बार ऑल वेदर रोड बनने से चारधाम यात्रा में सहूलियत होगी। जाम नहीं लगेगा, लेकिन यात्रा रूट पर पड़ने वाले कई कस्बों में जबरदस्त जाम लग रहा है। रूद्रप्रयाग, कर्णप्रयाग, उत्तरकाशी, पुरोला, जोशीमठ, नंद्रप्रयाग, श्रीनगर कस्बों में पुलिस को जाम को व्यवस्थित करने में खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। चारों धामों में सबसे ज्यादा भीड़ केदारनाथ धाम में उमड़ रही है। केदारनाथ यात्रा इस बार रिकॉर्ड तोड़ रही है। किसी तरह की समस्या होने पर 104 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button