CM Ke Ghar Ganesh Sthapna: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के घर पधारे एकदंत, गणपति बप्पा मोरिया से गूंजा CM हाउस

CM Ke Ghar Ganesh Sthapna: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गणेश चतुर्थी के अवसर CM निवास में भगवान गणेश की स्थापना की है। साथ ही पूजा अर्चना कर प्रदेशवासियों की सुख, समृद्धि और खुशहाली की कामना की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने गणेश चतुर्थी के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

यह भी पढ़ें:- CM Bhupesh Ki Chetawani: हड़ताल कर रहे कर्मचारियों को CM की चेतावनी, काम पर वापस नहीं लौटने पर होगी कार्रवाई

मुख्यमंत्री ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में भगवान गणेश की आराधना का यह पर्व पूरी श्रद्धा और धूमधाम से मनाया जाता है। इस दौरान बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक सभी में आस्था और उत्साह का एक अनुपम संगम दिखाई देता है। लोगों में इसी एकता के भाव को जागृत करने के लिए बाल गंगाधर तिलक जी ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान सार्वजनिक गणेश उत्सव की शुरूआत की थी। ये उत्सव अब सामाजिक समरसता का अनूठा उदाहरण बन गया है। (CM Ke Ghar Ganesh Sthapna)

शुक्रवार को भगवान कार्तिकेय की पूजा

बता दें कि इस बार कई शुभ योग बन रहे हैं। शुक्रवार को भगवान कार्तिकेय की पूजा होगी। शनिवार को दूर्वाष्टमी होने से गणेश मंदिरों में दूर्वा से विशेष पूजा और श्रंगार किया जाएगा। इस दिन राधाष्टमी व्रत भी रहेगा। रविवार को नवमी तिथि का क्षय होगा। फिर, सोम, मंगल और बुध तीनों दिन भगवान विष्णु की पूजा के रहेंगे। इनमें सोमवार को दस अवतारों की पूजा, मंगलवार को एकादशी व्रत और बुधवार को वामन अवतार का प्राकट्योत्सव मनेगा। गुरुवार को प्रदोष व्रत के साथ शिव-पार्वती पूजा रहेगी। (CM Ke Ghar Ganesh Sthapna)

रविवार को नवमी तिथि का क्षय

आखिरी दिन अनंत चतुर्दशी पर गणेश विसर्जन होगा। गणपति बप्पा 9 सितंबर को भगवान गणेश अपने धाम को लौट जाएंगे। लोग ‘गणपति बप्‍पा मोरिया अगले बरस तू जल्‍दी आ’ के जयकारों के साथ गणेश विसर्जन करते हैं। इस दिन अनंत चतुदर्शी तिथि रहती है। इसके बाद 15 दिन के पितृ पक्ष शुरू होते हैं। पितृ पक्ष के दौरान लोग पितरों की आत्‍मा की शांति के लिए पिंडदान, तर्पण, श्राद्ध करते हैं। (CM Ke Ghar Ganesh Sthapna)

Related Articles

Back to top button