नामांतरण प्रकरणों के निराकरण में ढिलाई बरतने पर एक्शन, अतिरिक्त तहसीलदार को नोटिस

Bilaspur Collector Action: बिलासपुर कलेक्टर सौरभ कुमार ने विवादित नामांतरण प्रकरणों के निराकरण में ढिलाई बरतने पर जिला मुख्यालय के अतिरिक्त तहसीलदार कृष्ण कुमार जायसवाल को शोकाॅज नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। जिले में लंबित कुल 247 विवादित नामांतरण प्रकरणों में से अकेले जायसवाल के कोर्ट में 98 मामले लंबित है। कलेक्टर ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की लंबी बैठक लेकर राजस्व से जुड़े विभिन्न मामलों में गहन समीक्षा की। उन्होंने राजीव गांधी आश्रय योजना के अंतर्गत पात्र तमाम हितग्राहियों की सूची जिला प्रशासन की वेबसाइट में सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित करने को कहा है।

यह भी पढ़ें:- जशपुरिया स्ट्रॉबेरी से महकेगा छत्तीसगढ़, किसान हो रहे आकर्षित

कलेक्टर सौरभ कुमार ने राजीव गांधी आश्रय योजना के अंतर्गत पहले किए गए सर्वे की सूची एक सप्ताह के भीतर जिला कार्यालय को उपलब्ध कराने को कहा है। उन्होंने नवीन सर्वे की सूची भी प्रकाशित करने के निर्देश दिए। नगरीय इलाकों में भी वन अधिकार पट्ठा प्रदान करने के लिए एक दफा फिर सर्वे किया जाएं, ताकि राजीव गांधी आश्रय योजना के अंतर्गत उन्हें पट्टे वितरित किया जा सके। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन श्रमिक योजना के अंतर्गत 2273 नवीन आवेदन आए हैं। उन्हें स्वीकृत किया जा चुका है। इसके पहले लगभग 35 हजार हितग्राहियों को योजना का फायदा मिल रहा है। (Bilaspur Collector Action)

बैगा, गुनिया और पौनी पसारी व्यवसाय वालों को भी इस योजना का लाभ देना है। इसलिए उनसे भी संपर्क कर आवेदन लिए जाएं। कलेक्टर ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा किसानों के खेतों में लग पेड़ों की कटाई प्रक्रिया का सरलीकरण कर दिया गया है। इसकी उन्हें जानकारी देकर मिले आवेदनों का त्वरित निराकरण किया जाए। उन्हें ग्राम पंचायतों के सचिवों को भी पंचायत के अविवादित प्रकरणों के निराकरण के बारे में प्रशिक्षण देने को कहा, ताकि पंचायत स्तर पर ही समय-सीमा में मामले निपटाएं जा सकें। (Bilaspur Collector Action)

ये रहे बैठक में मौजूद

कलेक्टर ने राजस्व विभाग की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत वसूली में भी तेजी लाने के सख्त निर्देश दिए। इसके अलावा बैठक में कलेक्टर ने ई-कोर्ट प्रकरण, जाति प्रमाण पत्र,सीमांकन, डायवर्सन, अभिलेख शुद्धता, नजूल भूमि आवंटन, भू-नक्शा अपडेशन की समीक्षा कर विस्तृत दिशा-निर्देश दिए। अपर कलेक्टर आरए कुरूवंशी समेत जिले के सभी SDM, तहसीलदार और नायब तहसीलदार बैठक में उपस्थित थे। इसके साथ ही कई अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद थे। (Bilaspur Collector Action)

Related Articles

Back to top button