संसद की सुरक्षा में सेंध: छठा आरोपी भी गिरफ्तार, पुलिस के हाथ लगे जले मोबाइल फोन

Lok Sabha Security Breach: संसद की सुरक्षा में सेंध मामले में दिल्ली पुलिस ने एक और आरोपी महेश कुमावत को गिरफ्तार किया है. इस मामले अब तक कुल 6 गिरफ्तारी हो चुकी है. इस बीच जांच टीम ने जले हुए मोबाइल के अवशेष, आरोपियों के कपड़े और जूते भी बरामद कर लिए हैं. जांच टीम ने महेश का इंस्टाग्राम डिकोड कर कई खुलासे किए हैं. महेश पर युवाओं को भड़काने के साथ-साथ वीडियो के जरिए उनका ब्रेन वॉश करने का आरोप है. वह अपने इंस्टाग्राम पर क्रांतिकारियों की तस्वीरें लगाता था.

साजिश में निभाया अहम किरदार
महेश कुमावत ने ललित झा की छिपने में भी मदद की थी. महेश कुमावत भी संसद में सेंध की साजिश का बड़ा हिस्सा है. उसके इंस्टाग्राम पोस्ट से खुलासा हुआ है कि वह सिर्फ आरोपियों को लॉजिस्टिक सहायता ही प्रोवाइड नहीं करा रहा था, बल्कि इस गुट और साजिश का अहम किरदार था. (Lok Sabha Security Breach: )

यह भी पढ़े :- आदिवासी महिला को निर्वस्त्र घुमाने के मामले में पुलिस इंस्पेक्टर निलंबित, जांच के लिए पहुंची समिति

सभी आरोपी कई दिनों से बना रहे थे प्लान
आरोपियों ने दिल्ली पुलिस को बताया कि इस पूरे प्रकरण का मास्टरमाइंड ललित झा है. सभी आरोपी सोशल मीडिया के जरीए जुड़े थे और एक-दूसरे को काफी दिनों से जानते थे. ये लोग इस घटना को अंजाम देने के लिए कई दिनों से प्लानिंग कर रहे थे. सदन के अंदर गिरफ्तार हुए मनोरंजन डी ने पुलिस को बताया कि वह मार्च 2023 में संसद भवन की सुरक्षा की रेकी कर के गया और फिर अपना प्लान बनाया.

वहीं, सदन के अंदर ही गिरफ्तार हुआ सागर शर्मा भी मार्च महीने में सदन के अंदर जाना चाह रहा था, लेकिन उसे पास नहीं मिला था. पुलिस पूछताछ इन आरोपियों ने कई खुलासे किए. उन्होने बताया कि मार्च में रेकी के दौरान उन्होंने गौर किया कि सदन के अंदर जाने से पहले गहन चेकिंग तो होती है, लेकिन जूते की चेकिंग नहीं होती है. इस वजह से ये लोग अपने जूते में स्मोक स्टिक लेकर गए थे. (Lok Sabha Security Breach: )

Related Articles

Back to top button