Farmers Protest 2.0 : किसान आंदोलन का दूसरा दिन, स्थिति तनावपूर्ण, आज फिर दिल्ली की तरफ कूच करेंगे किसान

Farmers Protest 2.0 : मंगलवार से शुरू हुआ किसानों का प्रस्तावित ‘दिल्ली चलो’ मार्च को प्रशासन ने हरियाणा और पंजाब बॉर्डर पर प्रशासन ने रोक दिया है.मंगलवार को फतहगढ़ साहेब से शंभू बॉर्डर पर जमा हुई किसानों की भीड़ पर पुलिस ने सख्ती दिखाते आंसू गैस के गोले दागे हैं. सिंघु बॉर्डर, टीकरी बॉर्डर और गाजीपुर बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात है. विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. वहीं किसान आज फिर दिल्ली कूच करने की कोशिश करेंगे.

यह भी पढ़ें:- लोगों को सहज सुलभ न्याय जितनी जल्दी मिलता है लोकतंत्र उतना ही मजबूत होता है: CM साय

12 फरवरी को किसानों की केंद्रीय मंत्रियों से हुईं बैठक बेनतीजा रही और फिर मंगलवार को शुरू हुआ प्रदर्शन, झड़प और पंजाब से लेकर एनसीआर तक सड़कों पर भयंकर जाम देखने को मिला.मंगलवार शाम को प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कहा, “आज के लिए सीजफायर, कल फिर करेंगे कोशिश. (Farmers Protest 2.0 )

किसानों की मांगें
आंदोलनकारी किसान एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी के अलावा, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने, किसानों व कृषि मजदूरों के लिए पेंशन, कृषि कर्ज माफ करने, पुलिस में दर्ज मामलों को वापस लेने, लखीमपुरी खीरी हिंसा के पीड़ितों के लिए न्याय, भूमि अधिग्रहण कानून 2013 को बहाल करने और 2021 में हुए आंदोलन में मारे गए लोगों के परिजनों को मुआवजे की मांग कर रहे हैं.

आम जनजीवन पर असर
किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च से आम-जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है. दिल्ली-यूपी और हरियाणा में किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च से भयंकर जाम देखने को मिला. मिली जानकारी किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च से पहले गाज़ीपुर बॉर्डर पर भारी ट्रैफिक जाम देखा जा रहा है. वहीं, नोएडा से दिल्ली जाने वाले चिल्ला बॉर्डर पर भी वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गई हैं. उधर, सिंघू बॉर्डर पर यातायात बाधित हुआ है.

पत्थरबाजी हुई तो खुद शील्ड लेकर दूसरे नाके में उतरे जवान, हुए घायल
किसानों ने जैसे ही हरियाणा पुलिस पर पहले सुरक्षा के भीतर घुसकर पथराव किया तो पुलिस के जवान भी सामने हो गए। जवान शील्ड लेकर उतरे लेकिन इस बीच कुछ जवान चोटिल हो गए। इस दौरान कुछ किसान दो जवानों की शील्ड उठाकर भी चले गए।

पंजाब की सीमा में ड्रोन की मार, पंजाब पुलिस ने रुकवाया
आंदोलनकारियों की उग्र होती भीड़ को हटाने के लिए पुलिस ने ड्रोन से भी आंसू गैस के गोले छोड़े। देखते ही देखते वह ड्रोन से पंजाब की सीमा में घुस गए और पंजाब पुलिस की चौकी के कुछ ही दूरी तक जाकर भीड़ को खदेड़ना शुरू कर दिया। यह मामला पंजाब के आलाधिकारियों तक पहुंचा तो हरियाणा पुलिस से बातचीत कर उस पर रोक लगाई। उसके बाद ड्रोन ने निर्धारित सीमा तक ही आंसू गैस के गोले दागे।

जैसे-जैसे शाम हुई तो पंजाब की सीमा में एक किलोमीटर तक हाईवे पर लगी लाइटें ही नहीं जली। इतना ही नहीं नेट भी बंद रहा। जबकि फोन कनेक्शन भी धीमे रहे। ऐसे में किसानों ने अपने ट्रैक्टरों की लाइटों से काम चलाया। हालांकि अंधेरे छाने के बावजूद भी देररात तक आंसू गैस के गोले दागे गए। (Farmers Protest 2.0 )

Related Articles

Back to top button