Trending

Hair Care Tips: इन उपायों को अपनाकर सफेद बालों से पाएं छुटकारा

Hair Care Tips: हर इंसान को अपनी खूबसूरती से बहुत प्यार होता है और वह इसे बरकरार रखने के लिए कुछ ना कुछ करता रहता है। आपके हर लुक में आपका बाल एक महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। लोग आजकल कम उम्र में सफेद बालों (Hair Care Tips) की परेशानी से जूझ रहे हैं। आमतौर पर कम उम्र में बाल सफेद होने का कारण पेट की गर्मी या खाने में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। घरेलू उपायों से सफेद बालों को आने से रोका जा सकता है।

आंवला और नारियल तेल- सदियों से यह बात कही जाती है कि आंवला हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। जी हां, आंवला खाने से ना सिर्फ आपकी सेहत को फायदा होता है बल्कि आपके बाल भी काले और मजबूत होते हैं, और नारियल आपके बालों को मजबूती प्रदान करता है। पहले आप आंवले को छोटे-छोटे आकार में सकाट लें। फिर उसे नारियलस तेल में मिलाकर अपने सिर पर लगाएं और थोड़ी देर मसाज करें। थोड़ी देर के बाद आप बालों को धो लें। यह सफेद बालों को आने से रोकता है और आपके बाल को हेल्दी रखता है।

कॉफी और ब्लैक टी- वैसे तो कहा जाता है कि कॉफी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए, लेकिन क्या आपको पता है कि कॉफी और ब्लैक टी सफेद बालों के लिए कितना फायदेमंद होता है। ब्लैक टी या कॉफी के पाउडर को यदि आप पानी में मिलाकर इससे बाल धोते हैं तो इससे आपके बालों को बहुत फायदा होता है। यह आपके बालों को सफेद होने से बचाता है। दो दिनों में एक बार करने से असर ज्यादा जल्दी देखने को मिलता है।

ये भी पढ़ें- Skin Care Tips: पिंपल्स को स्किन से दूर रखने के लिए अपने Diet में शामिल करें ये पांच चीजें

ऐलोवेरा जेल और नींबू का रस- बाल हो या स्किन ऐलोवेरा जेल दोनों के लिए ही सबसे नेचुरल और हेल्दी माना जाता है। सबसे पहले आप ऐलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलायें, और एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। थोड़ी देर रखने के बाद इसे अच्छी तरह से धो लें।

Related Articles

Back to top button