प्रश्न पूछेंगे युवा, मुख्यमंत्री बघेल देंगे जवाब, तीन सबसे अच्छे प्रश्न पूछने वाले युवाओं को दिया जाएगा स्मार्ट फोन

भेंट-मुलाकात की तर्ज पर अब मुख्यमंत्री श्री बघेल प्रदेश के युवाओं से करेंगे सीधे संवाद

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने बीते दिनों आम जनता से भेंट-मुलाकात में सभी वर्गों से संवाद किये थे और प्रदेश के विकास को लेकर बहुत सी पहल इस कार्यक्रम के दौरान की गई थी। इसी तर्ज पर युवा आकांक्षाओं को जानने मुख्यमंत्री अब युवाओं से सीधा संवाद करेंगे। संवाद का यह कार्यक्रम संभाग स्तरीय होगा। कार्यक्रम में युवा छत्तीसगढ़ के विकास को लेकर अपनी समझ साझा कर सकेंगे।

प्रश्न पूछेंगे युवा, मुख्यमंत्री देंगे जवाब

छत्तीसगढ़ में राजीव युवा मितान क्लब के गठन के पश्चात युवा ऊर्जा को सकारात्मक दिशा मिली है। इन क्लबों के माध्यम से युवा अपने क्षेत्रों में रचनात्मक कार्य कर रहे हैं और इनमें काफी उत्साह है। ऐसे में संभागस्तरीय होने वाले ऐसे आयोजन में युवा अपने अनुभव भी साझा करेंगे, ताकि उनके अनुभव का लाभ अन्य लोग भी उठा सकें और प्रदेश स्तर पर इसे कार्यान्वित करने की पहल भी की जा सके। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री (Chief Minister Bhupesh Baghel) अपनी बात रखेंगे और युवा भी अपनी बात साझा करेंगे। फिर युवा मुख्यमंत्री से अपने प्रश्न भी पूछ सकेंगे। कार्यक्रम में सभी वर्ग के युवाओं का प्रतिनिधित्व होगा।

तीन सबसे अच्छे प्रश्न पूछने वाले युवाओं को दिया जाएगा स्मार्ट फोन-

इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के सचिव भी शामिल होंगे। जिन युवाओं के प्रश्नों का सरोकार इनके विभागों से होगा, उनके उत्तर सचिव देंगे। कार्यक्रम में शामिल होने के इच्छुक युवाओं को पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा, जिसका लिंक द्वारा साझा किया जाएगा। कार्यक्रम में शामिल होने वाले युवाओं का चयन लाटरी के माध्यम से किया जाएगा। सार्थक परिचर्चा को प्रोत्साहित करने सर्वश्रेष्ठ प्रश्न पूछने वाले तीन युवाओं को स्मार्ट फोन प्रदान किया जाएगा। खास बात यह है कि कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी युवाओं को प्रेरणादायक पुस्तकें प्रदान की जाएगी। कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं को स्वतंत्रता संग्राम के बारे में भी जागरूक करने की कोशिश की जाएगी और महात्मा गांधी की पुस्तक सत्य के मेरे प्रयोग जैसी पुस्तकों से परिचित कराया जाएगा। 

31 जुलाई तक भरे जा सकेंगे रजिस्ट्रेशन फार्म

इसके लिए आवेदन 31 जुलाई तक किया जा सकेगा। 10 अगस्त तक लाटरी के माध्यम से युवाओं की सूची तैयार कर ली जाएगी। जिन युवाओं का चयन लाटरी से होगा, उन्हें प्रशासन द्वारा कार्यक्रम स्थल तक लाने की व्यवस्था कराई जाएगी। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) ने साढ़े चार सालों में युवा हित में अनेक निर्णय लिये हैं जिससे युवाओं के बेहतर भविष्य के प्रति उनका सरोकार निरंतर झलकता है। प्रतियोगी परीक्षाओं की फीस माफी के साथ ही रोजगार मिशन की पहल से बड़ी संख्या में शासकीय सेवाओं में नियुक्तियां आरंभ कर तथा रोजगार मेले के आयोजन से बड़ी संख्या में रोजगार प्रदेश के युवाओं को उपलब्ध कराए हैं। एक लाख 17 हजार से अधिक युवाओं को बेरोजगारी भत्ते की राशि हर महीने प्रदान की जा रही है। अब तक 80 करोड़ रुपए की राशि युवाओं के खाते में अंतरित की जा चुकी है।

Related Articles

Back to top button