जनवरी 2023 में भी बैंककर्मियों की चांदी, इतने दिन नहीं होगा काम-काज

January 2023 Bank Holiday: साल 2022 खत्म होने में अब सिर्फ चंद दिन बाकी है। इसके बाद नया साल यानी 2023 शुरू होने वाला है। इस बार नए साल की शुरुआत छुट्टी के साथ होगी। ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI ने जनवरी महीने के लिए बैंक की छुट्टियों की सूची जारी कर दी है। बता दें कि जनवरी 2023 में देशभर के अलग-अलग राज्यों और शहरों में बैंक कुल 11 दिनों तक बंद रहेंगे। इस दौरान सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक हमेशा की तरह दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। साप्ताहिक अवकाश के अलावा जनवरी में कई अन्य छुट्टियों के कारण विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें:- बर्फीले तूफान से 38 लोगों की मौत, बढ़ सकता है मौतों का आंकड़ा

वहीं कई राज्यों में अलग-अलग त्योहारों को देखते हुए भी बैंक छुट्टियां दी जाती है। ऐसे में लोग इसकी जानकारी लेकर पहले ही बैंक से जुड़ा अपना काम निपटा सकते हैं। ऐसे में अगर आपका जनवरी में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आपको इस महीने पड़ने वाली बैंक की छुटि्टयों का पता होना चाहिए। साल के पहले महीने यानी जनवरी की शुरुआत छुट्‌टी से होगी। 1 जनवरी को इस बार रविवार पड़ रहा है। वहीं जनवरी महीने में अलग-अलग राज्यों और शहरों में 2, 3, 4 और 26 तारीख को बैंकों में छुट्टी रहेगी। जबकि 1, 7, 8, 15 21, 22 और 29 जनवरी को दूसरे और चौथे शनिवार के साप्ताहिक अवकाश है। (January 2023 Bank Holiday)

RBI के मुताबिक 1 जनवरी को रविवार होने के कारण सभी जगहों पर बैंक बंद रहेंगे। वहीं 2 जनवरी को नव वर्ष समारोह की वजह से आइजोल में बैंक नहीं खुलेंगे। इसी तरह 3 जनवरी को इमोइनु इरत्पा के कारण इम्फाल में बैंक बंद रहेंगे। 4 जनवरी को गान-नगाई की वजह से इम्फाल में बैंक नहीं खोले जाएंगे। वहीं 7 जनवरी को दूसरा शनिवार और 8 जनवरी को रविवार होने की वजह से सभी जगहों पर बैंक बंद रहेंगे। इसी तरह 15 जनवरी को रविवार और 21 जनवरी को चौथा शनिवार पड़ने के कारण बैंक बंद रहेंगे। (January 2023 Bank Holiday)

22 जनवरी को भी रविवार के कारण सभी जगहों के बैंक बंद रहेंगे। वहीं 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस होने के कारण सभी जगह बैंक बंद रखे जाएंगे। 29 जनवरी को फिर रविवार के कारण सभी जगह बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा अलग-अलग राज्यों में विभिन्न कारणों के चलते बैंक बंद रहेंगे। आप बैंकों की छुट्टी के बावजूद ऑनलाइन बैंकिंग और ATM के जरिए पैसे की लेनदेन या अन्य काम कर सकते हैं। इस सुविधाओं पर बैंकों की छुट्टियों का कोई असर नहीं पड़ेगा। (January 2023 Bank Holiday)

RBI पहले ही जारी कर देती है लिस्ट

बता दें कि बैंक में हर महीने छुट्टियों की सूची पहले ही जारी कर दी जाती है। बता दें कि कई राज्यों के बैंकों में समारोहों और कैलेंडर के आधार पर अलग-अलग छुट्टियां मिलेगी। RBI ने क्षेत्रीय छुट्टियों और कैलेंडर के आधार पर बैंकों के लिए कई छुट्टियां रखी हैं। अक्टूबर की बात करें तो इस महीने बैंकों में छुट्टियों की भरमार है।  कई बार हमें बैंक से संबंधित जरूरी काम पड़ता है, लेकिन उस दिन बैंक की छुट्टी रहती है और हम परेशानी में पड़ जाते हैं। बैंकों की छुट्टियां जनने के लिए इस पर करें क्लिक

Related Articles

Back to top button