ठंड के बीच तेजी से बढ़ रहा डायरिया का प्रकोप, 52 साल की महिला की मौत

Diarrhea Outbreak in Bhilai: छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में डायरिया का प्रकोप लगातार बढ़ते ही जा रहा है। इस बीच भिलाई के गौतम नगर में एक महिला की मौत हो गई है। 52 साल की करमैता गौतम को सबसे पहले सुपेला के लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां से दुर्ग जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। वहां भी तबीयत नहीं सुधरी तो रायपुर स्थित अंबेडकर अस्पताल भेज दिया गया। वहां से भिलाई स्थिति शंकराचार्य अस्पताल लाया गया। इस दौरान महिला ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें:- पति ने की गर्भवती पत्नी की हत्या, वारदात के बाद आरोपी फरार

इलाके में अब तक डायरिया के 100 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं, जिसमें से 8 मरीज अस्पताल में रहकर इलाज करवा रहे हैं। जबकि बाकी लोगों का घर पर ही इलाज जारी है। निजी अस्पतालों में इलाज करवाने वाले मरीजों की संख्या अलग है। वहीं दूषित पानी पीने से डायरिया फैलने की आशंका जताई जा रही है। बता दें कि भिलाई के खुर्सीपार के गौतम नगर में डायरिया का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। भिलाई के खुर्सीपार इलाके में पिछले 7 दिनों से डायरिया फैला हुआ है। (Diarrhea Outbreak in Bhilai)

ये इलाके सबसे ज्यादा संवेदनशील क्षेत्र घोषित

दरअसल, स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू, मलेरिया, डायरिया और पीलिया के मामले को लेकर भिलाई कैंप और खुर्सीपार के कुछ इलाकों को सबसे ज्यादा संवेदनशील क्षेत्र घोषित कर रखा है।  डायरिया के मरीज मिलने के बाद अब नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही है। मितानिन भी घरों में सर्वे के दौरान उल्टी-दस्त से पीड़ित लोगों की सूची बना रही है। वहीं आस-पास के घरों में क्लोरीन टैबलेट भी बांटी जा रही है। लोगों को पानी उबालकर पीने की सलाह दी जा रही है। इसके साथ ही आस-पास के घरों में साफ-सफाई की व्यवस्था भी जा रही है। मोबाइल मेडिकल यूनिट को भी इलाकों में तैनात किया गया है। (Diarrhea Outbreak in Bhilai)

स्वास्थ्य विभाग की लोगों को सलाह 

खुर्सीपार इलाके में हर साल इसी तरह डायरिया, पीलिया या डेंगू फैलता है, लेकिन फिर भी जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की तैयारी हर बार शून्य ही होती है। वहीं डॉक्टर सीबीएस बंजारे का कहना है कि गौतम नगर में स्वास्थ्य अमला लगा हुआ है। डायरिया का प्रकोप कम हो रहा है। उन्होंने कहा कि लगातार लोगों को क्लोरीन टैबलेट वितरण किया जा रहा है। साथ ही पानी उबालकर पीने उबालकर पीने को कहा जा रहा है। वहीं एक महिला की मौत हो चुकी है। बोर से मिलने वाला पानी फिलहाल बंद कराया गया है। टैंकर के माध्यम से वार्डवासियों को पानी दिया जा रहा है। (Diarrhea Outbreak in Bhilai)

Related Articles

Back to top button