नक्‍सली सामने नहीं आना चाहते तो मैं वीडियो काल से बात करने को तैयार हूँ : गृह मंत्री विजय शर्मा

Deputy CM Vijay Sharma : छत्‍तीसगढ़ में नक्‍सलवाद के खात्‍मे और बस्‍तर में शांति बहाली को लेकर उपमुख्‍यमंत्री व गृह मंत्री विजय शर्मा ने बड़ा बयान दिया है। डिप्‍टी सीएम शर्मा ने प्रदेश में नक्‍सली समस्‍या को खत्‍म करने के इरादे से नक्‍सलियों से एक बार फिर वार्ता करने की बात कही है।

उन्‍होंने (Deputy CM Vijay Sharma) कहा, नक्‍सली सामने नहीं आना चाहते तो मैं वीडियो काल से बात करने को तैयार हूं। नक्‍सलियों ने बस्‍तर में विकास क्यों रोक कर रखा है। नक्‍सली क्षेत्र के लोग भी फिल्मों में हीरो बनना चाहते है।

यह भी पढ़े :- लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ में AAP को लगा बड़ा झटका, प्रदेश अध्यक्ष और सचिव ने दिया इस्तीफा

मंत्री शर्मा (Deputy CM Vijay Sharma) ने कहा, जवानों की सुरक्षा पहली प्राथमिक्ता है. डायल 112 अच्छा काम कर रहा है. सभी अधिकारी बेहतर काम कर रहे हैं. बता दें कि सिविल लाइन थाना परिसर में C 4 बिल्डिंग में डायल 112 का सेटअप है. मंत्री के निरीक्षण के दौरान डीजीपी अशोक जुनेजा, गृह सचिव मनोज पिंगवा, एडीजी प्रदीप गुप्ता समेत पुलिस के आलाधिकारी मौजूद रहे.

बता दे कि छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ वर्षों में नक्सली गतिविधियां कम हुई हैं, लेकिन आज भी नक्सल उन्मूलन के लिए चलाये जाने वाले अभियान शत प्रतिशत सफल हैं, ये कह पाना उचित नहीं होगा. तुलनात्मक रूप से जुलाई से दिसंबर के दौरान 2022 में सुरक्षा बलों और माओवादियों के बीच 29 बार मुठभेड़ हुई, जबकि वर्ष 2021 में मुठभेड़ों की संख्या 26 रही.

वर्ष 2022 में इसी अवधि में जहां सुरक्षा बलों ने 16 माओवादियों को मार गिराया था. वहीं वर्ष 2021 में बस्तर में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ों में 23 माओवादियों को मार गिराया.

आंकड़ों पर नजर डालें तो माओवादियों ने 2021 में जुलाई-दिसंबर के बीच क्रमश: 11 और 2022 में 15 नागरिकों की हत्या की है. पिछले दो वर्षों में जुलाई-दिसंबर के बीच आत्मसमर्पण करने वाले माओवादियों की संख्या 2021 में 324, तो वर्ष 2022 में 128 रही.

Related Articles

Back to top button