टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 टीम बनी इंडिया, T20 में पहले से ही पहले पायदान पर है भारत

ICC India Test Ranking: भारतीय टीम आखिरकार टेस्ट में नंबर-1 बन गई है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग जारी की है, जिसके मुताबिक टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर टॉप पर पहुंच गई है। इस साल की शुरुआत में टीम इंडिया ने लगातार चौथी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी बरकरार रखने में सफलता हासिल की थी और ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से टेस्ट सीरीज में हराया था।

यह भी पढ़ें:- भारत में फिर बढ़े बेरोजगारी दर, शहरी क्षेत्रों की हालत गांव से ज्यादा खराब

भारत को 25 मैचों में 3031 पॉइंट्स मिले हैं। उसकी रेटिंग 121 है। वहीं ऑस्ट्रेलिया को 23 मैचों के 2679 पॉइंट्स मिले हैं। उसे 116 रेटिंग मिली है। इस तरह भारत पहले और ऑस्ट्रेलिया दूसरे नंबर पर है। इंग्लैंड तीसरे स्थान पर है। जबकि दक्षिण अफ्रीका चौथे नंबर पर है। न्यूजीलैंड फिलहाल पांचवें पायदान पर है। ICC की एनुअल रैंकिंग अपडेट से पहले ऑस्ट्रेलिया 122 अंकों के साथ शीर्ष पर था और भारत उससे तीन अंक 119 से पीछे था। ये अपडेट मई 2020 के बाद टीमों के प्रदर्शन को ध्यान में रख किया गया है। (ICC India Test Ranking)

ICC की एनुअल रैंकिंग में मई 2020 से मई 2022 से पहले खत्म हुई सीरीज की वेटेज 50% और मई 2022 के बाद की सभी सीरीज का वेटेज 100% होता है। BCCI सचिव जय शाह ने ट्वीट कर टीम इंडिया को टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पोजिशन पर पहुंचने के लिए बधाई दी है। टॉप पर पहुंचने से इस बात का पता चलता है कि टेस्ट क्रिकेट के प्रति हमारा कमिटमेंट कैसा है। इससे ये भी पता चलता है कि हमने घर और विदेशी धरती दोनों जगह अच्छा परफॉर्मेंस किया है। इसके अलावा टीम इंडिया T-20 में भी नंबर वन टीम है। ICC T-20 रैकिंग में भी टीम इंडिया टॉप पर बरकरार है। इस लिस्ट दूसरे स्थान पर इंग्लैंड है। (ICC India Test Ranking)

ICC T20 रैंकिंग में तीसरे नंबर न्यूजीलैंड, चौथे पर पाकिस्तान और पांचवें पर साउथ अफ्रीका अफ्रीका है। ICC टीमों की रैंकिंग हर सीरीज के बाद अपडेट करता है। 28 अप्रैल को श्रीलंका-आयरलैंड के बीच टेस्ट सीरीज खत्म हुई, जिसके बाद टेस्ट टीम रैंकिंग अपडेट हुई। 1 अक्टूबर को हर साल ICC रैंकिंग का वार्षिक अपडेट होता है। बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इसके लिए दोनों ही देशों की टीमों को ऐलान हो चुका है। (ICC India Test Ranking)

भारत रोहित शर्मा की कप्तानी में फाइनल में उतरेगा। वहीं WTC फाइनल से पहले टीम इंडिया के तीन बड़े खिलाड़ी चोटिल हो गए हैं, जिसमें केएल राहुल, शार्दूल ठाकुर और जयदेव उनादकट का नाम शामिल है। शार्दूल IPL-16 के बाकी बचे सीजन से बाहर हो गए हैं। वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम में शामिल जयदेव उनाकट भी चोटिल हो गए। उन्हें ट्रेनिंग सेशन में चोट लगी जब वह जमीन पर गिर गए। वहीं केएल राहुल RCB के खिलाफ मुकाबले में चोटिल हो गए। (ICC India Test Ranking)

WTC फाइनल के लिए टीम इंडिया में रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और जयदेव उनादकट को शामिल किया गया है। वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही 17 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। फाइनल के लिए ऑलराउंडर मिचेल मार्श की चार साल बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है। 2 महीने पहले भारतीय दौरे पर नागपुर में टेस्ट डेब्यू करने वाले स्पिनर टॉड मर्फी को भी टीम में जगह दी गई है। मिचेल मार्श को भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। (ICC India Test Ranking)

Related Articles

Back to top button