छत्तीसगढ़ में अवैध खनन के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी, 18 क्रशर सील, 34 वाहन पकड़ाए

Action against illegal Mining: छत्तीसगढ़ शासन के निर्देश पर अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई का सिलसिला लगातार जारी है। बिलासपुर जिले में लगातार तीसरे दिन अवैध खनन और परिवहन में संलिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई। जिले में चूना पत्थर के 6 क्रशर सील किए गए और अवैध परिवहन के 6 मामले पकड़े गए हैं। बीते तीन दिनों में अवैध रूप से संचालित 18 क्रशर सील किए जा चुके हैं। खनिकर्म विभाग के उप संचालक ने बताया कि जिला कलेक्टर के निर्देश पर अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ जांच अभियान अवकाश के दिन भी जारी रहा।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में हुई धान की रिकॉर्ड खरीदी, किसानों ने बेचा 145 लाख मीट्रिक टन धान

बिलासपुर खनिज और राजस्व अमला ने 4 फरवरी को तखतपुर के चूना पत्थर खदानों की जांच की। जांच में पाए गए अनियमितताओं के आधार पर कार्रवाई करते हुए 6 क्रशर सील किया गया। इस तरह पिछले तीन दिनों में अवैध रूप से संचालित 18 क्रशर उद्योग सील किए जा चुके हैं। जिला बिलासपुर अंतर्गत तखतपुर तहसील में दर्री, घोरामार और बेलसरा में 06 निम्नश्रेणी चूनापत्थर खदान में स्थापित क्रशरों के संचालकों शत्रुघन चंद्राकर, सुनील कुमार अग्रवाल, विष्णु प्रसाद अग्रवाल, मेसर्स लैंडमार्क इंजीनियरिंग, पुष्पा दुबे और रामकुमार खुसरो द्वारा आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने के कारण सील किया गया। (Action against illegal Mining)

पर्यावरण शर्तों का पालन नहीं करने पर 7 को थमाया नोटिस

बिल्हा तहसील अंतर्गत धौराभांटा और हरदी में स्वीकृत 4 कोयला के अस्थायी भंडारण अनुज्ञप्तिधारी गंगा ट्रेडर्स, सत्यभामा ट्रेडर्स, लक्ष्मी एजेंसी, हनुमान कोल ट्रेडर्स और 03 डोलोमाईट अस्थायी भंडारण अनुज्ञप्तिधारी क्रमशः शाह स्टोन सप्लायर पार्टनर  गिरिश कुमार शाह, शाह स्टोन स्प्लायर प्रो. हरीश कुमार शाह और सिंह स्टोन माईन्स प्रो. रघुराज सिंह के द्वारा पर्यावरण शर्तों का पालन नहीं करने समेत भू-राजस्व जमा नहीं करने के कारण पर्यावरण और राजस्व विभाग के अधिकारियों द्वारा कार्रवाई कर नोटिस थमाया गया।

बिना रायल्टी परिवहन पर 6 मामले दर्ज किए गए

खनिज अमला दल द्वारा आज बिलासपुर जिले अंतर्गत दर्री, काठाकोनी और सकरी क्षेत्रों का निरीक्षण किया गया, जिसमें निम्नश्रेणी चूनापत्थर के 2 ट्रेक्टरों, खनिज रेत के 1 ट्रेक्टर, 2 हाइवा और मुरूम परिवहन करते 1 हाइवा जब्त कर थाना सकरी और जुनापारा चौकी में पुलिस अभिरक्षा में रखा गया है। जांच में सभी वाहनों में बिना विधि सम्मत अभिवहन पास के खनिज परिवहन करने के कारण अवैध खनिज परिवहन का प्रकरण दर्ज किया गया है।  (Action against illegal Mining)

रेत भरते हुए 7 वाहन पकड़े गए

बिलासपुर में कलेक्टर अवनीश शरण के निर्देशानुसार अवैध खनिज और रेत घाटों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। कोटा अनुविभाग के एसडीएम पीयूष तिवारी द्वारा बीती रात छापामार कार्रवाई कर सोढ़ा–पहन्दा रेत घाट पर रेत भरते हुए 7 वाहन पकड़े गए। इनमें मौके पर ही 2 जेसीबी,3 हाइवा और 2 ट्रैक्टर शामिल हैं । इससे पहले पहन्दा रेत घाट में लगभग 20 ट्रैक्टर अवैध रेत भंडारण और 2 ट्रैक्टर को भी जब्त किया जा चुका है । कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।  (Action against illegal Mining)

खुले में कोयला परिवहन करते SECL के 27 ट्रक पकड़ाए

बिलासपुर में खनिजों के अवैध खनन और परिवहन के खिलाफ कार्रवाई को लेकर गठित जिला स्तरीय टीम अवकाश के दिन भी लगातार कार्रवाई की गई। टीम ने रायपुर रोड पर भोजपुरी टॉल नाका और रतनपुर मार्ग पर बीती रात वाहनों की जांच की। आधी रात तक टीम ने लगभग 85 वाहनों को रोककर पड़ताल की। इनमें 29 ट्रक बिना ढके खुले में कोयला और क्लिंकर परिवहन करते पाए गए। इसमें 27 वाहन SECL कोरबा और एक- एक वाहन ग्लोबल मिनरल्स अमसेना समेत श्री सीमेंट खपराडीह सिमगा के हैं, जो की प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम की प्रावधानों का खुला उल्लंघन है। इन पकड़े गए वाहनों को हिर्री और चकरभांठा थाने में पुलिस अभिरक्षा में खड़ी की गई है। आगे कार्रवाई जारी है। कलेक्टर द्वारा गठित संयुक्त जांच टीम की कारवाई सतत जारी रहेगी। टीम में पर्यावरण मण्डल, खनिकर्म, आरटीओ, पुलिस, निगम और राजस्व विभाग के अधिकारी शामिल हैं। (Action against illegal Mining)

Related Articles

Back to top button