मांझिनगढ़ को जैव विविधता पार्क के रूप में विकसित करने CM बघेल ने की घोषणा

CM Bhupesh Kondagaon Program: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोंडागांव जिले के केशकाल विधानसभा के बांसकोट में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा की स्थापना, मांझीनगढ़ पर्यटन स्थल को जैव विविधता पार्क के रूप में जंगल सफारी की तर्ज पर विकसित करने और उप स्वास्थ्य केंद्र गम्हरी का प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के रूप में उन्नयन करने का ऐलान किया है। साथ ही बांसकोट में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने और साहू सदन बांसकोट में आहाता निर्माण की घोषणा की है। इसके अलावा उन्होंने जिले के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए केशकाल में इंडोर स्टेडियम निर्माण की भी घोषणा की।

यह भी पढ़ें:- बलौदाबाजार में मुख्यमंत्री कन्या विवाह कार्यक्रम, CM भूपेश वर्चुअली हुए शामिल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कोंडागांव जिले के बांसकोट में भक्त माता कर्मा जयंती और मुख्यमंत्री कन्या विवाह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअल रूप से शामिल हुए। उन्होंने साहू समाज सहित क्षेत्रवासियों को भक्त माता कर्मा जयंती की शुभकामनाएं दी और मुख्यमंत्री कन्या विवाह के अंतर्गत परिणय सूत्र में बंध रहे 101 जोड़ो को आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री ने कोंडागांव जिले में 154 करोड़ के 145 विभिन्न कार्यों का वर्चुअल लोकार्पण और भूमिपूजन भी किया। (CM Bhupesh Kondagaon Program)

 

साथ ही मुख्यमंत्री की वर्चुअल उपस्थिति में विधानसभा उपाध्यक्ष संतराम नेताम,बस्तर सांसद दीपक बैज,  हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष चंदन कश्यप, जिला पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष समेत अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में पारंपरिक, सांस्कृतिक धरोहर स्थलों जैसे देवगुड़ी, मातागुड़ी और घोटुल की भूमि को संरक्षित रखने के लिए कुल 436 सामुदायिक वन अधिकार पत्र ग्रामीणों को प्रदान किए गए। साथ ही साहू समाज के प्रतिभावान युवाओं को सम्मानित किया गया।  (CM Bhupesh Kondagaon Program)

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भक्त माता कर्मा को नमन किया। उन्होंने कहा कि भक्त माता कर्मा की 1007 वीं जयंती हम सब मना रहे हैं। आज प्रदेश भर में बेमौसम बारिश हुई है, जिससे असुविधा हुई है, लेकिन इस बारिश से किसी प्रकार से उत्साह में कमी नहीं आई है । पूरे हर्षाेल्लास के साथ माता कर्मा की जयंती मनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि माता कर्मा का जो योगदान है उसे समाज कभी नहीं भूल सकता। उन्होंने एकता में ही ताकत के आधार पर समाज को संगठित किया और एक नई दिशा प्रदान की। (CM Bhupesh Kondagaon Program)

उन्होंने मुख्यमंत्री कन्या विवाह अंतर्गत परिणय सूत्र में बंध रहे नव दंपतियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इसके दी जा रही सहायता राशि को हमने 15 हजार से बढ़कर 25 हजार किया था और वर्तमान बजट में इसे बढ़ाकर 50 हजार करने का प्रावधान कर दिया गया है।  मुख्यमंत्री  ने सुपोषण अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन से आए सकारात्मक बदलावों पर प्रशंसा व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि आज छत्तीसगढ़ की मजबूत अर्थव्यवस्था की चर्चा पूरे देश में हो रही है और उसके पीछे सभी समाज के साथ-साथ साहू समाज का भी बड़ा योगदान है। हमने गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के संकल्प के साथ 4 साल पहले एक नई यात्रा की शुरुआत की थी, हमारी सरकार ने किसानों, मजदूरों और परंपरागत व्यवसाय करने वाले मेहनतकश कारीगर और महिलाओं के लिए प्राथमिकता के साथ कार्य किया है। (CM Bhupesh Kondagaon Program)

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोंडागांव जिले में ही 29 हजार 939 किसानों के कुल 116 करोड़ 34 लाख  72 हजार कर्ज माफ हुए हैं। राजीव गांधी किसान न्याय योजना का भी प्रदेश सहित जिले के किसानों को लाभ मिल रहा है। किसान हितैषी सरकार ने इस वर्ष सर्वाधिक धान खरीदी का नया कीर्तिमान रचते हुए प्रदेश में 107 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की है। लघु वनोपज खरीदी हो या फिर गोबर से प्राकृतिक पेंट या बिजली उत्पादन करने की बात हो, इसका लाभ जरूरतमंदों को मिल रहा है और उनकी आय बढ़ी है। (CM Bhupesh Kondagaon Program)

कार्यक्रम को सांसद दीपक बैज ने माता कर्मा जयंती की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सरकार ने हर व्यक्ति और समाज के विकास के लिए कार्य किया है। बस्तर की पहचान अब देश विदेश में होनी लगी है। क्षेत्र के दंतेवाड़ा का डेनेक्स के कपड़ा, लघु वनोपज महुआ इमली  और मिलेटस की मांग देश विदेश में हो रहा है। योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन से लोंगों की आय में वृद्धि होने से बैंकों की मांग होने लगी है। सरकार ने बस्तर की संस्कृति को संरक्षित करने के लिए देवगुड़ी मातागुड़ी घोटूल का जीर्णाेद्धार किया जा रहा है। संभाग के जिलों में सभी समाजों के लिए सामाजिक भवनों का निर्माण किया जा रहा है। (CM Bhupesh Kondagaon Program)

विधानसभा उपाध्यक्ष संतराम नेताम ने कहा कि कर्मा जयंती के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में बारिश की वजह से CM वर्चुअल शामिल हुए इसके उनका आभार। क्षेत्र के विकास के लिए भेंट मुलाक़ात के दौरान मुख्यमंत्री द्वारा किए घोषणा को पूरा किया जा रहा है। सरकार द्वारा क्षेत्र में अतिरिक्त धान खरीदी केंद्रों का  स्थापना, सामाजिक भवनों की सौगात, वन अधिकार और सामुदायिक वन अधिकार दिया गया। उन्होंने कार्यक्रम में कन्या विवाह योजना के तहत 101 नव दंपति को आशीर्वाद  और साहू समाज के प्रतिभावान युवाओं को बधाई दी। कार्यक्रम में  कलेक्टर सोनी ने जिले में किए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी दी। (CM Bhupesh Kondagaon Program)

बांसकोट में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणाएं

  • ग्राम बांसकोट में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की स्थापना की घोषणा।
  • मांझीनगढ़ पर्यटन स्थल को जैव विविधता पार्क/जंगल सफारी के रूप में विकसित किया जाएगा।
  • स्वास्थ्य केंद्र गम्हरी का प्रथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन किया जाएगा।
  • केशकाल में इंडोर स्टेडियम के निर्माण की घोषणा।
  • ग्राम बांसकोट में आत्मानन्द स्कूल की घोषणा।
  • साहू सदन भवन बांसकोट में अहाता निर्माण की घोषणा।

Related Articles

Back to top button