टाटा की बनकर आज से उड़ेगी एयर इंडिया, कुछ इस तरह होगा यात्रियों का स्वागत

नई दिल्ली : एयर इंडिया आधिकारिक तौर से टाटा ग्रुप का हिस्सा बन गई है. ऐसे में आज से एयर इंडिया की नई शुरुआत होने जा रही है. कंपनी के विमान टाटा ग्रुप के तहत उड़ान भरेंगे. ऐसे में उड़ान भरने से पहले यात्रियों का स्वागत विमान में खास तरीके से किया जाएगा. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

यात्रियों के स्वागत के लिए सर्कुलर जारी :

टाटा ग्रुप के तहत आज से शुरू हो रही एयर इंडिया की विमान सेवा यात्रियों के लिए यादगार रहे. इसके लिए विमान कंपनी की तरफ से क्रू मेंबर्स के लिए अनाउंसमेंट को लेकर सर्कुलर जारी किया गया है. इसके तहत विमान में यात्रियों का स्वागत खास तरह से किया जाएगा. उड़ान भरने से पहले विमान के कैप्टन द्वारा अनाउंसमेंट करते हुए बोलेगा कि ‘प्रिय ग्राहक, मैं आपका कैप्टन (अपना नाम) बोल रहा हूं. आज की इस ऐतिहासिक उड़ान के लिए आपका स्वागत है. आज का दिन बहुत खास है, क्योंकि एयर इंडिया 7 दशक बाद आधिकारिक तौर से दोबारा टाटा ग्रुप का हिस्सा बन गई है. हम नए जोश के साथ एयर इंडिया की इस फ्लाइट और हर फ्लाइट में आपकी सेवा करने के लिए उत्सुक हैं. आशा है कि आपकी यात्रा मंगलमय होगी. धन्यवाद.’

https://twitter.com/ANI/status/1486714431438405637?t=5Jjka5KdTTKWYglCgwv_lA&s=19

एन चंद्रशेखरन ने की पीएम मोदी से मुलाकात :

इससे पहले गुरुवार को एयर इंडिया के ऑफिशियल हैंडओवर लेने से पहले टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. बताया जा रहा है कि इस दौरान एयर इंडिया के भविष्य की रूपरेखा और हैंडओवर की प्रक्रिया को लेकर बातचीत हुई. इसके बाद एन. चंद्रशेखरन एयर इंडिया के मुख्यालय पहुंचे. हैंडओवर की प्रक्रिया पूरी करने के बाद बोर्ड के साथ बैठक की. इसके बाद उन्होंने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से भी मुलाकात की

एयरलाइंस दोबारा से बनेगी टाटा का हिस्सा :

एयर इंडिया की शुरुआत साल 1932 में हुई थी. तब जेआरडी टाटा ने टाटा एयरलाइंस के नाम से इसकी शुरुआत की थी. इसका बाद में राष्ट्रीयकरण कर दिया गया और टाटा एयरलाइंस का नाम बदलकर एयर इंडिया कर दिया गया. अब 69 साल बाद दोबारा से एयर इंडिया फिर से टाटा ग्रुप का हिस्सा बन गई है.

18 हजार करोड़ में टाटा ने खरीदा :

घाटे में चल रही एयर इंडिया में पहले सरकार कुछ प्रतिशत हिस्सेदारी बेचना चाह रही थी, लेकिन फिर सरकार ने पूरी हिस्सेदारी बेचने का निर्णय लिया. इसके बाद टाटा ने 18,000 करोड़ रुपये की बोली लगाकर एयरलाइंस को खरीद लिया. बता दें कि बता दें कि एयर इंडिया को टाटा ग्रुप की टैलेस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी संचालित करेगी. कंपनी ने ही बोली लगाकर टेंडर जीता था. टैलेस टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी है. टाटा समूह के पास पहले विस्तारा और एयर एशिया एयरलाइंस मौजूद हैं.

Related Articles

Back to top button