अमेरिका में मिड टर्म इलेक्शन आज, बाइडेन और ट्रंप की अग्निपरीक्षा, 2024 के राष्ट्रपति चुनाव पर भी पड़ेगा असर

US Mid Term Elections : अमेरिका में आज मिड टर्म इलेक्शन (US Mid Term Elections) होंगे। 2024 के राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर इस चुनाव को काफी अहम माना जा रहा है। अमेरिका के दो दिग्गज नेताओं राष्ट्रपति जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की साख दांव पर लगी है।

ये चुनाव हर दो साल में होते हैं और जब वे राष्ट्रपति के चार साल के कार्यकाल के आधे हिस्से में आते हैं, तो उन्हें मध्यावधि (US Mid Term Elections) कहा जाता है। सत्तारूढ़ जो बाइडेन के साथ-साथ डोनाल्ड ट्रंप के लिए मध्यावधि चुनाव एक अग्निपरीक्षा है। इस चुनाव के नतीजे ही 2024 में अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी को तय करेंगे। चुनाव पर अमेरिका के साथ-साथ पूरी दुनिया की नजर बनी हुई है।

यह भी पढ़ें : Chandra Grahan 2022 : साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज, जानें इससे जुड़ी 10 बातें

US Mid Term Elections में पूर्व राष्‍ट्रपति का दबदबा कायम

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2024 में वो फिर से चुनाव लड़ने पर विचार कर रहे हैं। ट्रंप ने राष्ट्रपति का पद छोड़ने के बाद रिपब्लिकन पार्टी पर अपनी पकड़ बनाए रखी है। उन्होंने सीनेट के लिए 35 में से 25 रिपब्लिकन का समर्थन किया है। उनको 2022 के मध्यावधि चुनाव के लिए अभियान में अधिक उम्मीदवारों का समर्थन किया था।

दो साल अमेरिकी संसद पर किसका रहेगा नियंत्रण

अमेरिका में मध्यावधि चुनाव के लिए 50 राज्यों के 435 सीटों पर मतदान होना है। इसमें बहुमत के लिए 218 सीटें चाहिए। इसमें यदि रिपब्लिकन पार्टी की जीत होती है तो 3 जनवरी 2023 से 3 जनवरी 2025 तक देश की संसद के सभी फैसले उनके हाथ में रहेंगे।

यह भी पढ़ें : इस कंपनी ने भारत में लॉन्च किया सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन, सिर्फ इतने में घर लाए फोन

बहुत खास है US Mid Term Elections

मध्यावधि चुनाव में आज लाखों अमेरिकी मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इसे बाइडेन की लोकप्रियता और जमीनी स्तर पर उनके किए कामों के परिणाम के रूप में देखा जा रहा है। बाइडेन अगर दूसरी बार भी अमेरिका के राष्ट्रपति बनना चाहते हैं। वहीं पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2024 में वो फिर से चुनाव लड़ने पर विचार कर रहे हैं। ऐसे में यह चुनाव बेहद अहम होने वाला है।

चुनाव की दौड़ में भारतीय मूल के 5 नागरिक शामिल

यूएस हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स के लिए होने वाले मध्यावधि चुनाव की दौड़ में भारतीय मूल के पांच अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं। चुनावी विश्लेषकों के मुताबिक इनकी जीतने की सौ फीसदी संभावना है। इनमें से चार उम्मीदवार एमी बेरा, राजा कृष्णमूर्ति, रो खन्ना और प्रमिला जयपाल तो मौजूदा सांसद हैं। जिन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने फिर से चुनावी समर में उतारा है।

Related Articles

Back to top button