छत्तीसगढ़ के चहुंमुखी विकास को गति देने हो रहे काम: CM विष्णुदेव साय

CM Sai on Development: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय राजधानी रायपुर में निजी समाचार चैनल द्वारा आयोजित नवा छत्तीसगढ़ कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के चहुमुंखी विकास के लिए मोदी की गारंटी को पूरा करने हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। मोदी की गारंटी में जो भी वादे हैं, उन्हें आगामी 5 साल में हम पूरा करेंगे। हमने 2 महीने की अल्प अवधि में ही जनहित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। महतारी वंदन योजना में 70 लाख से ज्यादा विवाहित महिलाओं ने फॉर्म भरा है। अगले महीने से उनके खाते में पैसा आना शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने छत्तीसगढ़ की जनता से वादा किया था कि सरकार बनने पर मुख्यमंत्री पहला निर्णय 18 लाख गरीबों को प्रधानमंत्री आवास प्रदान करने का लेंगे। वर्तमान सरकार के गठन के तुरंत बाद 14 दिसंबर को ही पहली कैबिनेट बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ें:- एम्स की तर्ज पर छत्तीसगढ़ के सभी संभाग मुख्यालय में बनेगा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल: स्वास्थ्य मंत्री

CM साय ने कहा कि इसी तरह 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के अवसर पर 12 लाख से अधिक किसानों के खाते में 3716 करोड़ रुपए का बकाया बोनस उनके खाते में हमने डाला है। किसानों के हित मे हमारी सरकार द्वारा वायदे के मुताबिक 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी की गई है ।इस साल धान की बंपर खरीदी हुई है। 145 लाख मीट्रिक धान की खरीदी हुई है, जो अभी तक का सर्वाधिक है। समर्थन मूल्य सबको मिला है, अंतर की राशि 917 रुपए प्रति क्विंटल भी हम एक मुश्त जल्द ही देने वाले हैं। मुख्यमंत्री साय ने बताया कि विवाहित महिलाओं के लिए मोदी की गारंटी में वादा था कि साल का ₹12000 उनको देंगे। महतारी वंदन योजना में यह राशि भी देने का हमने कैबिनेट में निर्णय ले लिया है। 70 लाख से ज्यादा विवाहित महिलाओं ने महतारी वंदन योजना का फॉर्म भरा है। (CM Sai on Development)

तेंदूपत्ता खरीदी की दर 500 रुपए किया: CM साय

CM विष्णुदेव साय ने कहा कि अगले महीने से उनके खाते में पैसा आना शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि बस्तर और सरगुजा पर हमारा विशेष फोकस है । वहां तेंदूपत्ता उत्पादन होता है। अब हमने प्रति मानक बोरा तेंदूपत्ता खरीदी की दर 4000 से बढ़ाकर 5500 रुपए प्रति मानक बोरा कर दिया है। तेंदूपत्ता संग्राहकों के बच्चों को हम स्कॉलरशिप देंगे। चरण पादुका योजना भी फिर से चालू की जाएगी। मोदी की गारंटी में जो भी हमारे वादे हैं, आने वाले 5 साल में हम उन्हें पूरा करेंगे। कानून व्यवस्था पर हम लगातार ध्यान दे रहे हैं। बस्तर हमारा संवेदनशील क्षेत्र है। मुझे यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि सरकार आते ही हमने बस्तर में विकास कार्य तेज कर दिया है। हम नए सुरक्षा कैंप शुरू कर रहे हैं। सुरक्षा कैंप बनने से नजदीकी गांव के लोगों तक सरकार की योजनाएं पहुंच रही हैं। (CM Sai on Development)

नियद नेल्ला नार योजना की शुरुआत की: CM

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि हमने नियद नेल्ला नार योजना की 16 फरवरी को शुरुआत की है। इस योजना का मतलब आपका अच्छा गांव योजना है। इसके तहत हमारा लक्ष्य है कि सभी गांव अच्छे बने, सभी गांव में सड़क, बिजली, पानी और राशन पहुंचे। योजना के शुरू होते ही वहां  विकास कार्य शुरू हो चुके हैं। हम वहां के लोगों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ेंगे ताकि उन्हें शासन की योजना का लाभ मिले। प्रधानमंत्री मोदी का संकल्प है कि 2047 तक भारत विकसित राष्ट्र हो जाए। 10 साल के प्रयास में प्रधानमंत्री ने देश को आर्थिक दृष्टि से पांचवें स्थान तक ला दिया है। साथ ही 2047 तक तीन टॉप देशों में हमारे देश को लाने का संकल्प लिया गया है। हमारा विश्वास है यह लक्ष्य पूरा होगा। इसके लिए हमें विकसित छत्तीसगढ़ भी बनाना होगा। (CM Sai on Development)

बस्तर में आज भी 14000 घरों में बिजली नहीं: CM साय

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के सभी लोगों को इसमें अपना योगदान देना पड़ेगा। 24 तारीख को विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम रखा गया है। इसमें 90 विधानसभा क्षेत्र के लोग एक साथ प्रधानमंत्री को सुनेंगे । विकसित भारत और विकसित छत्तीसगढ़ बनाने के लिए हमें क्या-क्या करना है उस दिशा में हम काम करेंगे। सौभाग्य योजना के माध्यम से हर घर में बिजली पहुंचाई जा रही है। बस्तर में आज भी 14000 घरों में बिजली नहीं है। सौर ऊर्जा से बिजली पहुंचाने का काम हम करेंगे। जल जीवन मिशन प्रधानमंत्री जी का ड्रीम प्रोजेक्ट है। हर घर में बिजली होने के साथ ही हर घर में नल का पानी पहुंचे इसलिए हमने इस बजट में पर्याप्त राशि की व्यवस्था की है। आने वाले समय में छत्तीसगढ़ के हर घर में नल द्वारा पानी पहुंचाएंगे। (CM Sai on Development)

प्रभु श्रीराम के दर्शन कराएंगे: CM साय

CM ने कहा कि छत्तीसगढ़ में PM श्री योजना का लॉन्च 2 दिन पहले हुआ है। PM श्री योजना के तहत स्कूलों में गुणवत्ता बढ़ाने अभी 211 स्कूलों का चयन किया गया है। इन स्कूलों को भारत सरकार दो-दो करोड़ रुपए देगी। बस्तर यूनिवर्सिटी को 100 करोड़ रुपए भारत सरकार द्वारा दिया जा रहा है। बिलासपुर यूनिवर्सिटी को 20 करोड़ दिया जा रहा है। इस तरह शिक्षा का क्षेत्र में भी हम काफी कार्य कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ भगवान राम का ननिहाल है, माता कौशल्या की धरती है। प्रभु श्रीराम जहां गए हैं हम वहां पथ का निर्माण करेंगे। इसके लिए हमने बजट में प्रावधन किया है। साथ ही 5 शक्तिपीठों को जोड़ने के लिए भी बजट का प्रावधान किया गया है। मोदी की गारंटी में रामलला दर्शन योजना भी शामिल है। छत्तीसगढ़ के सभी लोगों को सरकारी खर्चे पर हम प्रभु श्रीराम के दर्शन आयोध्याधाम में कराएंगे। (CM Sai on Development)

Related Articles

Back to top button