छत्तीसगढ़ : कलेक्टर ने की राजस्व विभाग की कामकाज की समीक्षा

बलौदाबाजार : कलेक्टर डोमन सिंह ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के लिए आज राजस्व विभाग की कामकाज समीक्षा की है। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिले के सभी राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर राजस्व प्रकरणों को शीघ्र ही निराकरण करने के निर्देश दिए है। उन्होंने दो टूक कहा की राजस्व का मामला आम आदमी से सीधा जुड़ा हुआ होता।

इसे भी पढ़े:बड़ी खबर : रायपुर के बाद बिलासपुर में भी नाईट कर्फ्यू खत्म, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

इन प्रकरणों के निराकरण में किसी भी प्रकार का विलंब नही होना चाहिए। सभी प्रकरणों का निराकरण समय सीमा के भीतर ही होना चाहिए। इस दौरान उन्होंने नामांतरण,अविवादित बंटवारा, अभिलेख दुरुस्ती,भु अर्जन,भू भाटक, सीमांकन जैसे प्रकरणों का विस्तृत समीक्षा किए। उन्होंने कहा की सभी रिकार्ड को अनिवार्य रूप से दुरस्त एवं सभी प्रकरणों को शत प्रतिशत ई कोर्ट में दर्ज करने के निर्देश दिए है।जनचौपाल में सीमाकंन एवं ऋण पुस्तिका हेतु अधिक संख्या में आवेदन प्राप्त हुए है। इसके लिए सभी तहसीलदारों को निर्देश देते हुए कहा कि राजस्व निरीक्षक का नियमित रूप से ड्यूटी लगाकर सीमांकन का कार्य समय सीमा के भीतर करे। साथ ही सप्ताह में एक दिन पटवारियों का नियमित बैठक कर कार्य की समीक्षा करने के निर्देश दिए है। राजस्व के कामकाज के साथ ही वन अधिकार पत्र,राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना,चिटफंड के प्रकरणों की भी समीक्षा किए है। उन्होंने एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि शासन की सभी फ्लैगशिप योजनाओं एवं टीकाकरण में सतत रूप से ध्यान रखे।

छत्तीसगढ़ : कलेक्टर ने की राजस्व विभाग की कामकाज की समीक्षा
राजस्व अधिकारियों की बैठक

इसके साथ ही सभी कार्यालयों में कामकाज सुबह 10.30 बजे प्रार्थना से ही शुरू एवं प्रत्येक महीने के दूसरे एवं तीसरे शनिवार को कार्यालय एवं परिसर का नियमित रूप से साफ सफाई करनें के निर्देश दिए है।इस दौरान बैठक में अपर कलेक्टर राजेंद्र गुप्ता,एसडीएम प्रतिष्ठा ममगाईं,सँयुक्त कलेक्टर योगिता देवांगन,बजरंग दुबे समेत राजस्व अधिकारी गण एवं सभी अनुविभागीय मुख्यालयो से एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button