पुतिन का फरमान! रूसी महिलाओं को पैदा करने होंगे 8 से ज्यादा बच्चे

Russia Vladimir Putin order Russian Women : व्लादिमीर पुतिन का नाम भी विश्वभर में एक तानाशाह की तरह से लिया जाने लगा है। यूक्रेन के साथ हो रहे युद्ध के कारण रूस पूरी तरह से अलग-थलग हो गया। जहां एक तरफ पूरा यूरोप यूक्रेन के साथ खड़ा है वहीं दूसरी तरफ रूस के साथ कम देश हैं, जो साथ भी खड़े हैं उनपर पहले से ही कई तरह के सेंशन लगे हैं। अभी यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध को लगभग दो साल हो रहे हैं।

ऐसे में दोनों ही देश काफी कमजोर हो रहे हैं। रूस की सेना ने इस युद्ध में काफी बड़ी संख्या में अपने जवानों को खोया है। ऐसे में एक चौंकाने वाली रिपोर्ट भी सामने आयी है जिसमें रूस की जनसंख्या में भी कमी देखी गयी है। ऐसे में अब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने देश की महिलाओं से ज्यादा बच्चे पैदा करने का अनुरोध किया है।

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में मतगणना से एक दिन पहले CM भूपेश बघेल का PM नरेंद्र मोदी को पत्र, इस एप पर बैन लगाने की मांग

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी महिलाओं से आग्रह किया है कि वे कम से कम आठ बच्चे पैदा करें और बड़े परिवारों को “आदर्श” बनाएं क्योंकि जन्म दर में गिरावट के बीच यूक्रेन के साथ चल रहे युद्ध में देश लगातार अपने सैनिकों को खो रहा है। उन्होंने मंगलवार (28 नवंबर) को वीडियो लिंक के जरिए मॉस्को में वर्ल्ड रशियन पीपुल्स काउंसिल को संबोधित करते हुए यह बयान दिया। पुतिन ने कहा कि रूसी आबादी को बढ़ाना उनका “आने वाले दशकों और यहां तक कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी लक्ष्य” होगा।

रूस के अच्छे भविष्य के लिए हर महिला 8-9 बच्चे पैदा करे

रूसी राष्ट्रपति ने अपने संबोधन के दौरान कहा “हमारे कई जातीय समूहों ने चार, पांच या इससे भी अधिक बच्चों वाले मजबूत बहुपीढ़ी वाले परिवार रखने की परंपरा को संरक्षित रखा है। आइए याद रखें कि (रूसी) परिवारों में, हमारी कई दादी और परदादी के सात, आठ या यहां तक ​​इससे अधिक बच्चे थे। उन्होंने कहा कि रूस को बड़े परिवारों को “जीवन का तरीका” बनाकर ऐसी “उत्कृष्ट परंपराओं” को “संरक्षित” और “पुनर्जीवित” करना चाहिए। पुतिन ने कहा, “परिवार सिर्फ राज्य और समाज की नींव नहीं है, यह एक आध्यात्मिक घटना है, नैतिकता का स्रोत है।(Russia Vladimir Putin order Russian Women)

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि मौद्रिक सहायता, सामाजिक लाभ, भत्ते, विशेषाधिकार या समर्पित कार्यक्रम देश के सामने मौजूद “कठिन जनसांख्यिकीय चुनौतियों” को “केवल” दूर नहीं करेंगे। उन्होंने कहा सच है, बजट के जनसांख्यिकीय खर्च की राशि बेहद महत्वपूर्ण है, लेकिन इसमें यही सब कुछ नहीं है। जीवन में एक व्यक्ति के संदर्भ बिंदु अधिक मायने रखते हैं। प्यार, विश्वास और एक ठोस नैतिक आधार ही परिवार और जन्म हैं एक बच्चे का निर्माण होता है। हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए। (Russia Vladimir Putin order Russian Women)

Related Articles

Back to top button