अखिल भारतीय शिक्षा समागम में शामिल हुए PM मोदी, कहा- शिक्षा में देश की किस्मत बदलने की है ताकत..

PM Modi on Education: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के भारत मंडपम में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने बच्चों के साथ बातचीत की और एक प्रदर्शनी का दौरा किया। इसके साथ ही PM मोदी ने कार्यक्रम को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जब युग बदलने वाले परिवर्तन होते हैं, तो वो अपना समय लेते हैं। 3 साल पहले जब हमनें राष्ट्रीय शिक्षा नीति की घोषणा की थी, तो एक बहुत बड़ा कार्यक्षेत्र हमारे सामने था। लेकिन आप सभी ने नेप-2020 को लागू करने के लिए जो कर्तव्यभाव और समर्पण दिखाया, वो वाकई अभिभूत करने वाला और नया विश्वास पैदा करने वाला है। शिक्षा ही है जो देश की किस्मत बदलने की ताकत रखती है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में कम हुई बाघों की संख्या, पहले नंबर पर मध्यप्रदेश बरकरार

PM मोदी ने कहा कि युवाओं को उनकी प्रतिभा की जगह उनकी भाषा के आधार पर जज किया जाना सबसे बड़ा अन्याय है। मातृभाषा में पढ़ाई होने से भारत के युवा टेलेंट के साथ अब असली न्याय की शुरुआत होने जा रही है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति की प्राथमिकता है कि भारत के हर युवा को समान शिक्षा मिले, शिक्षा के समान अवसर मिले। समान शिक्षा का मतलब है- शिक्षा के साथ-साथ संसाधनों तक समान पहुंच। हर बच्चे की समझ और चॉइस के हिसाब से उसे विकल्पों का मिलना। स्थान, वर्ग, क्षेत्र के कारण बच्चे शिक्षा से वंचित न रहें। (PM Modi on Education) 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज दुनिया जानती है कि- जब सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी की बात आएगी, तो भविष्य भारत का है। जब स्पेस टेक की बात होगी तो भारत की क्षमता का मुकाबला आसान नहीं है। जब डिफेंस टेक्नोलॉजी की बात होगी तो भारत का लो-कॉस्ट और बेस्ट क्वालिटी का मॉडल ही हिट होगा। समर्थ युवाओं का निर्माण सशक्त राष्ट्र के निर्माण की सबसे बड़ी गारंटी होती है। इसलिए शिक्षकों और अभिभावकों को बच्चों को खुली उड़ान का मौका देना होगा। हमें भविष्य पर नजर रखनी होगी, futuristic mindset के साथ सोचना होगा। (PM Modi on Education)

उन्होंने कहा कि ये शिक्षा ही है जिसमें देश को सफल बनाना है, देश का भाग्य परिवर्तन की ताकत है। अखिल भारतीय शिक्षा समागम की इस यात्रा का संदेश प्राचीनता और आधुनिकता का संगम है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति में पारंपरिक ज्ञान प्रणालियों से लेकर भविष्य की तकनीक तक को समतुल्य बताया गया है। आम लोगों और छात्रों को नई शिक्षा प्रणाली के बारे में अच्छी तरह से जानकारी है; वे जानते हैं कि यह 10+2 शिक्षा प्रणाली की जगह 5+3+3+4 शिक्षा प्रणाली है। युवाओं की पास भाषा होगी, तो उनकी भूख, उनकी प्रतिभा भी सामने आएगी। (PM Modi on Education)

PM ने कहा कि आने वाले 25 वर्षों में हमें ऊर्जा से भरपूर एक युवा पीढ़ी का निर्माण करना है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति का सपना है कि देश के हर वर्ग में युवाओं को एक जैसा अवसर मिले। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, जिसे अभी तक विज्ञान और कल्पना में रखा गया था, अब हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है। ड्रोन टेक्नोलॉजी ने हमारे दरवाजे खटखटाए हैं। आज दुनिया भारत को नई संभावनाओं की नर्सरी के रूप में देख रही है। सशक्त युवाओं का निर्माण राष्ट्र के निर्माण की सबसे बड़ी रचनात्मकता है। भारत वैसा ही मजबूत हो रहा है, भारत की पहचान और आधार में भी दुनिया की वृद्धि हो रही है। (PM Modi on Education)

Related Articles

Back to top button