स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का बड़ा बयान, कहा- शिक्षा में सनातन, हिंदुत्व और अध्यात्म का समावेश जरूरी

Minister Brijmohan Statement: छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा में सनातन, हिंदुत्व और अध्यात्म का समावेश जरूरी है। सनातन मतलब सत्य है। जब तक शिक्षा में इसका समावेश नहीं होगा तब तक बच्चे मन, बुद्धि, शरीर और आत्मा की दृष्टि से संतुष्ट नहीं हो सकते हैं। दरअसल, रायपुर के रोहणीपुरम स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में मेधावी छात्र अलंकरण समारोह का आयोजन हुआ, जिसमें मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के साथ स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल भी शामिल हुए, जिन्होंने मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान किया। साथ ही कार्यक्रम को संबोधित भी किया।

यह भी पढ़ें:- वास्तविक शिक्षा वह जो विद्यार्थी को ज्ञानवान के साथ-साथ चरित्रवान भी बनाए: CM साय

स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि सरस्वती शिक्षण संस्थान पूरे देश में एक ऐसी शिक्षा प्रदान कर रही है, जिससे देश में विद्यार्थी को सम्पूर्ण मनुष्य के रूप में तैयार कर सकें। उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद का उल्लेख करते हुए कहा कि अन्य शिक्षा पद्धति बौद्धिक रूप से बच्चों को  को तैयार करती है, लेकिन सरस्वती शिक्षण संस्थान बच्चों को सिर्फ बुद्धि से नहीं बल्कि शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा के उत्थान मतलब आध्यात्मिक उत्थान के लिए कार्य करता है। मंत्री अग्रवाल ने कहा कि सरस्वती शिक्षण संस्थान पूरे देश में ऐसे विद्यार्थियों को तैयार कर रही है, जो सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहे हैं। (Minister Brijmohan Statement)

उन्होंने आग्रह किया कि इस संस्थान से उत्तीर्ण विद्यार्थी आसपास के गरीब बस्तियों के ऐसे बच्चों को जिनके पास पढ़ने की रूचि और बुद्धि है मगर संसाधन का अभाव है। उन्हें मेधावी बनाने और आगे बढ़ने में सहयोग प्रदान करें। वहीं CM विष्णुदेव साय ने कहा कि शिक्षा प्राप्त करना और लोगों को शिक्षित करना बहुत बड़ा काम है, लेकिन सिर्फ किताबी ज्ञान नहीं बल्कि चरित्र निर्माण भी जरूरी है। सभी सनातन जीवन मूल्यों के सरणार्थ हैं। इन मूल्यों को बचाए रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि PM नरेंद्र मोदी कहते हैं कि शिक्षा ही भारत का भाग्य बदलने की ताकत रखता है। तकनीक के जितने फायदे हैं उतना नुकसान भी है। सभी टेक्नोलॉजी सीखना जरूरी है, लेकिन अच्छे और बुरे को देखना भी जरूरी है। (Minister Brijmohan Statement)

Related Articles

Back to top button