नूंह में मनाही के बाद भी निकाली जाएगी ब्रजमंडल यात्रा, अलर्ट मोड पर पुलिस और प्रशासन

Brajmandal Yatra Start Again: नूंह में मनाही के बाद भी हिंदू संगठन ब्रजमंडल यात्रा निकालने की तैयारी में हैं। दरअसल, हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि 28 अगस्त को नूंह में दोबारा ब्रजमंडल यात्रा निकालने की परमिशन नहीं दी गई है। नूंह में एक महीना पहले ही हिंसक घटना हुई है, जिसको लेकर सावधानी रखने की जरूरत है। मंदिरों में पूजा-अर्चना करना सबका अधिकार है। उन्हें श्रद्धा के अनुसार छूट मिलनी चाहिए। CM खट्टर ने कहा कि हमने लोगों से अपील भी की है कि वे नूंह की तरफ यात्रा करने से बचें और अपने नजदीकी मंदिरों में ही जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना करें।

यह भी पढ़ें:- कांग्रेस 4G और KCR-2G पार्टी है, इस बार 4G, 3G, 2G नहीं भाजपा आएगी: अमित शाह

उन्होंने कहा कि सुरक्षा रखना सरकार का दायित्व है। लॉ एंड ऑर्डर बना रहे, यह सरकार की कोशिश है। CM मनोहर लाल खट्टर के बयान पर विश्व हिंदू परिषद (VHP) अध्यक्ष ने पलटवार किया है। नूंह यात्रा पर आलोक कुमार ने कहा कि हम जानते हैं कि G20 शुरू होने वाला है, इसलिए हम यात्रा को छोटा करेंगे, लेकिन हम इसे छोड़ेंगे नहीं और कल इसे पूरा करेंगे और मैं भी इसमें भाग लूंगा। कानून और व्यवस्था के मुद्दे क्यों उठेंगे? सरकार वहां क्यों है? सरकार कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए है, ताकि लोग अपने धार्मिक कार्यक्रमों को शांतिपूर्वक और सुरक्षित रूप से आयोजित कर सकें। हम इसे शांतिपूर्वक आयोजित करेंगे और उन्हें (प्रशासन और सरकार) कानून और व्यवस्था बनाए रखनी चाहिए। (Brajmandal Yatra Start Again)

VHP के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि 28 अगस्त को सुबह 11 बजे यात्रा की शुरुआत करेंगे। यात्रा की परमिशन लेने का सवाल ही नहीं उठता है। 28 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार है और हर श्रद्धालु का अधिकार है कि वह अपने इष्ट का जलाभिषेक करे। उन्होंने कहा कि यह एक धर्मपरायण देश है, यहां किसी भी यात्रा के लिए परमिशन नहीं ली जाती। बंसल ने सवाल किया कि क्या कभी कुंभ के लिए परमिशन ली जाती है?  इससे पहले नूंह प्रशासन भी यात्रा की परमिशन से इनकार कर चुका है। इधर, ब्रजमंडल यात्रा निकालने के ऐलान को लेकर नूंह में पुलिस और प्रशासन हाईअलर्ट पर है। (Brajmandal Yatra Start Again)

तनाव को देखते हुए यात्रा से एक दिन पहले रविवार को ही नूंह में धारा 144 लगा दी गई। स्कूल-कॉलेज और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं 28 अगस्त तक बंद हैं। पुलिस ड्रोन से निगरानी कर रही है। नूंह में VHP की यात्रा पर दक्षिण रेंज रेवाड़ी के IG राजेंद्र कुमार ने बताया कि प्रशासन की तरफ से अभी कोई अनुमति नहीं दी गई है। हम आपसी समझा बुझाकर सब कुछ नियंत्रित करने की कोशिश भी कर रहे हैं। कानून-व्यवस्था के लिए तैनाती की जा चुकी है। यात्रा से पहले गुरुग्राम में सोहना-नूंह टोल प्लाजा पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। कल की तैयारी को ध्यान में रखते हुए हम ड्रोन और मैनुअल निरीक्षण की मदद से पड़ोस के क्षेत्र की जांच कर रहे हैं। (Brajmandal Yatra Start Again)

हरियाणा के नूंह में सुरक्षा कड़ी कर दी गई। पुलिस द्वारा निगरानी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। नूंह के एसडीएम अश्विनी कुमार ने कहा कि कल कुछ संगठनों ने शोभा यात्रा निकालने का आह्वान किया है। जिले में धारा-144 लागू कर दी गई है। मेरी जिलावासियों से अपील है कि किसी भी तरह की आवाजाही न करें। जिले के सभी स्कूल और बैंकों को भी बंद किया गया है, जिससे शांति व्यवस्था बनाकर रखी जा सके। इससे पहले रविवार सुबह CM मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ में अपने आवास पर राज्य के DGP शत्रुजीत कपूर और CID चीफ एडीजीपी आलोक मित्तल के साथ 2 घंटे तक मीटिंग की। तीनों के बीच नूंह में मौजूदा हालात और यात्रा निकलने को लेकर चर्चा की गई। (Brajmandal Yatra Start Again)

Related Articles

Back to top button