छत्तीसगढ़ की 2 पंचायतों को मिला राष्ट्रीय पुरस्कार, पढ़ें पूरी खबर

National Award to Panchayats: छत्तीसगढ़ की दो पंचायतों को राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की अध्यक्षता में नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में सरगुजा जिले के जनपद पंचायत लुंड्रा के ग्राम पंचायत नागम और धमतरी जिले के नगरी पंचायत के ग्राम सांकरा को पुरस्कृत किया गया। ग्राम पंचायत नागम को गरीबी उन्मूलन और आजीविका संवर्धन श्रेणी में और सांकरा को स्वस्थ पंचायत थीम में पुरस्कृत किया गया। इन ग्राम पंचायतों को पुरस्कार के साथ ही 50-50 लाख रूपए की राशि भी प्रदान की गई।

यह भी पढ़ें:- Chhattisgarh : देश के मशहूर गायक कैलाश खेर के भक्तिमय गीतों के साथ आज तीन दिवसीय माता कौशल्या महोत्सव का होगा समापन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री रविंद्र चौबे ने इस उपलब्धि के लिए खुशी जाहिर करते हुए प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है। बता दें कि पूरे देश में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्याें के लिए 43 ग्राम पंचायतों को पुरस्कार दिए गए। छत्तीसगढ़ उन चुनिंदा राज्यों में शामिल है, जिन्हें एक से अधिक पुरस्कार प्राप्त हुए। ग्राम पंचायत नागम के सरपंच भंडारी राम पैकरा और ग्राम पंचायत सांकरा की सरपंच शशि ध्रुव ने केंद्रीय मंत्री पंचायत और ग्रामीण विकास गिरिराज सिंह के हाथों पुरस्कार ग्रहण किया। इस मौके पर केंद्रीय राज्य मंत्री ग्रामीण विकास फग्गन सिंह कुलस्ते और केन्द्रीय राज्य मंत्री पंचायत राज कपिल मोरेश्वर पाटिल भी मौजूद रहे। (National Award to Panchayats)

ग्राम पंचायत नागम में गरीबी उन्मूलन के लिए ग्रामवासियों को मनरेगा के अंतर्गत अधिकाधिक जाब कार्ड प्रदान करने, शत-प्रतिशत पारिश्रमिक प्रदाय करनेे, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत शतप्रतिशत हितग्राहियों को लाभ प्रदान करने, स्वसहायता समूहों की महिलाओं के आय में वृद्धि के लिए और ग्रामवासियों को ITI जैसी संस्था के माध्यम से कौशल विकास कराने उत्कृष्ट कार्यों के लिए पुरस्कृत किया गया। इसी तरह ग्राम पंचायत सांकरा में गर्भवती महिलाओं का शतप्रतिशत संस्थागत प्रसव, बच्चों को पौष्टिक आहार प्रदान करने, ग्राम सभा, महिला सभा और बालसभा में बच्चों के टीकाकरण पर चर्चा करने के लिए , बीमारी जैसे टायफाइड, मलेरिया, टीबी बीमारियों से बचाव के लिए प्रचार, प्रसार करने और टेलीमेडिसीन के माध्यम से अच्छा कार्य करने पुरस्कृत किया गया। (National Award to Panchayats)

यह पुरस्कार इसलिए भी काफी मायने रखता है क्योंकि देश भर की ढाई लाख से ज्यादा ग्राम पंचायतों ने इस पुरस्कार के लिए नामांकन भरा था। इसमें छत्तीसगढ़ की 11658 ग्राम पंचायतें शामिल थी। इनमें से 43 ग्राम पंचायतों को पुरस्कार के लिए देश भर से चुना गया। इस पुरस्कार के लिए 9 श्रेणियों में थीम रखी गई थी। कार्यक्रम में पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त सचिव गौरव सिंह, CEO जिला पंचायत रायपुर आकाश चिकारा, CEO सरगुजा विश्वदीप यादव, उप संचालक दिनेश अग्रवाल समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। (National Award to Panchayats)

Related Articles

Back to top button