CM On Central Government: CM भूपेश बघेल ने केंद्र पर कसा तंज, कहा- कर दिया जीना दूभर

CM On Central Government: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने दही-पनीर तक पर GST लगा दिया है। ये चीजें रोज के इस्तेमाल की हैं। महंगाई इतनी बढ़ गई है कि जीना दूभर कर दिया है। बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने डॉ. खूबचंद बघेल की जयंती आयोजन में शामिल होने रायपुर के व्यावसायिक परिसर पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार आम जनता की जेब में पैसा डालने का काम कर रही है। वह गोधन न्याय योजना हो, चाहे भूमिहीन श्रमिक न्याय योजना हो या फिर राजीव गांधी किसान न्याय योजना हो। वह आम जनता की जेब में पैसा डालने का काम कर रही है, लेकिन ये केंद्र सरकार है जो इस जुगत में रहती है कि कैसे भी करके आम आदमी की जेब से पैसा निकाले। वह पेट्रोल-डीजल का दाम बढ़ाकर हो, रसोई गैस और खाद के दाम बढ़ाकर हो। अब तो पनीर में, दही में और घर में रोज उपयोग में आने वाले पता नहीं किन-किन सामानों में GST लगा रही है। (CM On Central Government)

यह भी पढ़ें:- Horoscope 20 July 2022: Today, the sum of special success for these zodiac signs, know the horoscope of all zodiac signs

उन्होंने कहा कि GST होटल में लगा दिए हैं। हर चीज में GST लगा दिए हैं। लोगों का जीना दूभर कर दिया है, इतनी महंगाई बढ़ा दी है। हरेली से गौमूत्र खरीदी की योजना की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि बहुत से लोग जैविक खेती करना चाहते हैं। वे रासायनिक पेस्टिसाइड का उपयोग नहीं करना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए हम गौमूत्र से कीटनाशक दवाई भी बनाएंगे ताकि जैविक खेती को बढ़ावा दिया जा सके। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर स्थित डॉ. खूबचंद बघेल व्यावसायिक परिसर पहुंचकर डॉ. बघेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉ. बघेल छत्तीसगढ़ राज्य के स्वप्नद्रष्टा थे। (CM On Central Government)

मुख्यमंत्री ने एक गंभीर चिंतक, विचारक, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, समाज सेवक, समाज सुधारक, लेखक के साथ ही कलाकार की भूमिका निभाई। वे जीवन भर रचनात्मक और किसान-मजदूर हितैषी गतिविधियों से जुड़कर छत्तीसगढ़ की सेवा करते रहे। आयोजन में विधायक विकास उपाध्याय, महापौर एजाज ढेबर, छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी समाज के अध्यक्ष चोवाराम वर्मा मौजूद थे। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा है कि डॉ.खूबचंद बघेल छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान को जगाने और छत्तीसगढ़ की संस्कृति को आगे बढ़ाने वाले अग्रणी नेता थे। छत्तीसगढ़ के खान पान, रहन-सहन, बोली, भाषा को ऊपर उठाने में हमारे जिन महापुरुषों ने योगदान दिया, उनमें डॉ. खूबचन्द बघेल सदैव अग्रणी रहे। उन्होंने जीवनभर किसानों, आदिवासियों के हितों की रक्षा और उनके उत्थान के लिए संघर्ष किया। (CM On Central Government)

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार भी उनके नक्शे कदम पर चलते हुए इन वर्गों के लिए कार्य कर रही है। आज हमारा अन्नदाता किसान खुश है, किसानों को उपज का सबसे ज्यादा मूल्य छत्तीसगढ़ में मिल रहा है। भूमिहीन श्रमिकों को 7 हजार रुपए की सलाना मदद की जा रही है। आदिवासियों के उत्थान के लिए समर्थन मूल्य पर खरीदी जाने वाली लघु वनोपज 7 से बढ़कर अब 65 कर दी गई हैै। इन लघु वनोपज से बनने वाले उत्पादों की संख्या 150 से बढ़कर 600 हो गयी है। जिनकी बिक्री गाँव के साथ ही सी-मार्ट के जरिये शहरों में भी होने लगी है। अब स्व सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा बनाए गए उत्पाद सी-मार्ट में विक्रय किया जा रहा है। हमारा मूल उद्देश्य सभी वर्ग के लोगों की आय में वृद्धि करना है। हमारी सरकार छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान को बनाये रखने और संस्कृति को पहचान दिलाने का कार्य कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा डॉ. बघेल के नाम पर डॉ. खूबचन्द बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना संचालित की जा रही है। जिसके अंतर्गत प्रदेश के 65 लाख परिवार स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। अब तक 18 लाख परिवारों ने इस योजना का लाभ उठाया है। इस योजना में गरीब परिवारों को इलाज के लिए 5 लाख रूपए तक की सहायता देने का प्रावधान है। छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के केंद्रीय अध्यक्ष श्री चोवाराम वर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए डॉ. खूबचंद बघेल के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला।

Related Articles

Back to top button