भारत-न्यूजीलैंड मैच में बने कई रिकॉर्ड्स, शुभमन ने पूरे किए सबसे तेज 2000 रन

IND Vs NZ Records: वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 20 साल बाद 4 विकेट से हरा दिया है। इसी के साथ ही टीम ने लगातार 5वीं जीत हासिल की है। साथ ही पॉइंट्स टेबल में 10 अंकों के साथ पहले नंबर पर पहुंच गई है। 5 विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी प्लेयर ऑफ द मैच बने। उन्होंने वर्ल्ड कप में दूसरी बार पारी में 5-विकेट लिए। वे ऐसा करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। इसके साथ ही इस मैच में कई रिकॉर्ड्स बने हैं।

यह भी पढ़ें:- भूपेश बघेल अब सिर्फ 40 दिन के मुख्यमंत्री: BJP प्रत्याशी रमन सिंह

भारतीय टीम की ओर से पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 95 रन की पारी खेली। इसके साथ वे वनडे के टॉप रन स्कोरर की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंच गए। उन्होंने सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ा। वहीं शुभमन गिल ने सिर्फ 38 पारियों में सबसे तेज 2 हजार रन पूरे कर लिए हैं। वे इस रिकॉर्ड तक पहुंचने वाले सबसे तेज खिलाड़ी बने। उन्होंने साउथ अफ्रीका के हाशिम अमला का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 40 पारियों में 2 हजार वनडे रन पूरे किए थे। गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 26 रन बनाए। (IND Vs NZ Records)

बता दें कि शुभमन गिल के नाम अब 38 वनडे में 2012 रन हो चुके हैं। इनमें 6 सेंचुरी और 10 फिफ्टी हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ ही 208 रन का स्कोर उनका बेस्ट स्कोर है। मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेला। उन्होंने इस मौके को भुनाया और पहली ही गेंद पर विल यंग को बोल्ड कर दिया। शमी ने अपनी बेहतरीन बॉलिंग जारी रखी और 54 रन देकर 5 विकेट के साथ अपना स्पेल खत्म किया। शमी ने 2019 के वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ भी 5 विकेट लिए थे।  (IND Vs NZ Records)

इस तरह मोहम्मद शमी वनडे वर्ल्ड कप में 2 बार पारी में 5-विकेट लेने वाले पहले भारतीय बने। उनके अलावा आशीष नेहरा, वेंकटेश प्रसाद, रॉबिन सिंह, युवराज सिंह और कपिल देव ने एक-एक बार पारी में 5-विकेट लेने का कारनामा किया है। मोहम्मद शमी के 5 विकेट और विराट कोहली के 95 रन की बदौलत टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 274 रन का टारगेट चेज किया। इसी के साथ टीम एक ही वर्ल्ड कप में 3 बार 250 से ज्यादा का टारगेट चेज करने वाली पहली टीम बनी। भारत ने इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ 261 और अफगानिस्तान के खिलाफ 273 रन का टारगेट चेज किया था। (IND Vs NZ Records)

भारत से पहले किसी भी टीम ने एक वर्ल्ड कप में 3 बार 250 से ज्यादा रन का टारगेट चेज नहीं किया। न्यूजीलैंड से डेरिल मिचेल ने 130 रन की पारी खेली। वह वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ शतक लगाने वाले दूसरे ही कीवी बैटर बने। उनसे पहले ग्लेन टर्नर ने 1975 के वर्ल्ड कप में मैनचेस्टर के मैदान पर 114 रन बनाए थे। मिचेल भारत के खिलाफ सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले कीवी बैटर बने। किंग कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 95 रन की पारी खेली। इस पारी के साथ ही उनके ICC लिमिटेड ओवर्स टूर्नामेंट में 3 हजार रन भी पूरे हो गए। वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बैटर बने। 

ICC के लिमिटेड ओवर्स टूर्नामेंट में वनडे वर्ल्ड कप के साथ T-20 वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी भी शामिल हैं। विराट के बाद दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल हैं, जिनके नाम ICC लिमिटेड ओवर्स टूर्नामेंट में 2942 रन हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ 95 रन की पारी के साथ विराट वनडे क्रिकेट के चौथे टॉप रन स्कोरर भी बन गए। उनके नाम अब 286 मैचों में 13,437 रन हो गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के दिग्गज सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ा, जिनके नाम 445 मैचों में 13,430 रन हैं। विराट से आगे अब सिर्फ सचिन तेंदुलकर, कुमार संगकारा और रिकी पॉन्टिंग ही रह गए हैं। इस तरह इस मैच में रिकॉर्ड्स की बारिश हुई। (IND Vs NZ Records)

Related Articles

Back to top button