Summer Holidays : बच्चों के गर्मी की छुट्टियों में हुई कटौती, मई तक लगेगी कक्षाएं

Summer Holidays : पहली बार स्कूल शिक्षा विभाग ने बच्चों को दी जाने वाली गर्मी की छुट्टियों में कटौती की है। कोरोना महामारी की वजह से कक्षाएं प्रभावित हुई थी। इसे ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने उस दौरान बच्चों को पढ़ाने के लिए अपना लक्ष्य तय किया है।

समग्र शिक्षा विभाग के प्रबंध संचालक नरेंद्र दुग्गा ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि में कटौती की गई है। इसी के आधार पर गुणवत्ता सुधार के लिए विशेष कार्यक्रम चलाने की तैयारी की जा रही है। सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इसके लिए कार्ययोजना तैयार करने के लिए कहा गया है।

उन्होंने बताया कि कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई को लेकर जो भी लर्निंग लास हुआ है, उसकी भरपाई के लिए काम चलेगा। बच्चों को सीखने-सिखाने के लिए प्रभावी नवाचारी तकनीक अपनाई जाएगी। बच्चों को निरंतर अकादमिक अभ्यास कराने के लिए कार्य योजना बनेगी। इसके लिए विशेष कार्य दल का गठन भी किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें- Google Maps : गूगल मैप का एक ऐसा ट्रिक जो आपको दुर्घटना ही नहीं बल्कि चालान कटने से भी बचाएगा

राज्य सरकार की ओर से शिक्षा सत्र 2021-22 में शासकीय, अनुदान प्राप्त, गैर अनुदान प्राप्त स्कूलों और डीएड, बीएड, एमएड कालेजों के लिए ग्रीष्मकालीन अवकाश में संशोधन किया गया है। संशोधित आदेश के मुताबिक अब शैक्षणिक संस्थाओं में 15 मई, 2022 से 15 जून, 2022 तक कुल 32 दिनों का ग्रीष्मकालीन अवकाश दिया गया है।

Related Articles

Back to top button