G20 समिट में शामिल होंगे PM नरेंद्र मोदी, राजदूत ने यात्रा को बताया महत्वपूर्ण

G20 Summit 2022: PM नरेंद्र मोदी बाली में होने वाले G20 समिट में शामिल होने वाले हैं। इसे लेकर इंडोनेशिया में भारतीय राजदूत मनोज कुमार भारती ने जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री G20 सम्मेलन के लिए इंडोनेशिया आ रहे हैं। जहां तक G20 का सवाल है तो भारत ने इंडोनेशिया की अध्यक्षता को लगातार सहायता दी है।

यह भी पढ़ें:- एयर शो के दौरान आपस में टकराए 2 प्लेन, 6 लोगों की मौत

भारतीय राजदूत मनोज कुमार भारती ने कहा कि भारत का एक सांस्कृतिक महत्व रहा है कि जब भी वह लोकतंत्र, विकास की बात हो तो वह विश्व की प्रगति की बात करता है। भारत जानता है कि अपनी पुरानी सांस्कृतिक विरासत के साथ जो वसुधैव कुटुंबकम का जो संकल्प है वह हमारी G20 अध्यक्षता का केंद्र बिंदू है। (G20 Summit 2022)

इंडोनेशिया में भारतीय राजदूत मनोज कुमार भारती ने कहा कि हमारा मोटो एक वर्ल्ड, एक परिवार, एक भविष्य बहुत ही सामयिक है क्योंकि विश्व के सामने जो समस्या है वह भारत उनका समाधान अपने पुराने विचारों, दर्शनशास्र, ज्ञान से विश्व के सामने प्रस्तुत करने वाला है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14-16 नवंबर को बाली में G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, क्योंकि भारत 1 दिसंबर 2022 से समूह की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। (G20 Summit 2022)

इंडोनेशिया में भारतीय राजदूत ने कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा छोटी है, लेकिन बाली में G20 शिखर सम्मेलन में यह बहुत महत्वपूर्ण यात्रा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17वें G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जहां वह औपचारिक रूप से 2023 के लिए भारत की G20 की अध्यक्षता संभालेंगे। भारतीय दूत ने कहा कि G20 में PM मोदी का आना महत्वपूर्ण है। क्योंकि भारत इंडोनेशिया से G20 की अध्यक्षता लेने वाला है, जहां तक इंडोनेशिया की अध्यक्षता का संबंध है, भारत ने लगातार इंडोनेशिया को मदद प्रदान की है और इंडोनेशियाई सरकार भारत के सहयोग को भी मान्यता देती है। (G20 Summit 2022)

उन्होंने कहा कि इस शिखर सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री की भागीदारी इस तरह से भी महत्वपूर्ण है कि नियुक्ति के एक दिन पहले प्रधानमंत्री ने हमारे राष्ट्रपति पद का लोगो और वेबसाइट लॉन्च की है। यह हमारे राष्ट्रपति पद को दिखाने का एक बहुत अच्छा अवसर है। दुनिया के सभी नेताओं के सामने। उन्हें भारत की सफलता की कहानियों के बारे में बताएं। प्रधानमंत्री की दृष्टि से निर्देशित भारत की विदेश नीति वैश्विक मंच पर नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए विकसित हो रही है। इस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारत 1 दिसंबर 2022 को G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। (G20 Summit 2022)

Related Articles

Back to top button