SECL गेवरा GM को नोटिस जारी, कलेक्टर ने जनदर्शन में जारी किया नोटिस

Notice to Gevra GM: कोरबा कलेक्टर संजीव झा ने SECL गेवरा GM को नोटिस जारी किया है। कलेक्टर ने GM को दिव्यांगता एक्ट का पालन नहीं करने पर नोटिस जारी किया है। कलेक्टर के पास भिलाई बाजार निवासी भूविस्थापित महेंद्र कुमार ने जनदर्शन में शिकायत की थी कि SECL ने आंख और कान में गड़बड़ी बताकर उसको नौकरी से वंचित कर दिया है। दरअसल, जनचौपाल में कटघोरा तहसील अंतर्गत भिलाई बाजार निवासी महेन्द्र कुमार ने कलेक्टर संजीव झा के पास शिकायत रखी कि SECL गेवरा खदान के लिए प्रबंधन ने उसकी 0.97 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है।

यह भी पढ़ें:- आरक्षण विधेयक को लेकर ‘राजभवन’ पर हमला, BJP-कांग्रेस में वार-पलटवार

चार साल पहले उसने नौकरी के लिए नामांकन भरा था, लेकिन SECL प्रबंधन आवेदक के आंख, कान में फाल्ट बताकर नौकरी नहीं दे रहा है। इस शिकायत को कलेक्टर ने गंभीरता से लेते हुए भू-विस्थापित को नौकरी नहीं देने पर प्रबंधन के प्रति नाराजगी जताई और आवेदक को नियमों के तहत नौकरी देने प्रबंधन को निर्देश दिए। साथ ही दिव्यांगता एक्ट के अनुपालन नहीं करते हुए भू-विस्थापित को अक्षम बताकर रोजगार नहीं देने पर SECL गेवरा GM को नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए। (Notice to Gevra GM)

इधर, भूविस्थापितों की मांगों के आगे SECL प्रबंधन को झुकना पड़ा है। मानिकपुर परियोजना में स्थानीय भूविस्थापितों को ठेका कामों में नौकरी देने की मांग करते प्रदर्शन कर रहे थे। विस्थापित बकायदा अपने साथ राशन बर्तन लेकर जीएम कार्यालय मानिकपुर पहुंच कर खाना बनाना शुरू कर दिए, जिसके बाद जीएम ने वार्ता के लिए विस्थापितों को बुलाया, जिसमें SECL मानिकपुर के सभी ठेका कार्यों में योग्यता के आधार पर स्थानीय भूविस्थापितों को नौकरी देने पर सहमति बनी। (Notice to Gevra GM)

वहीं भविष्य में भी नए आने वाले ठेका कम्पनी में स्थानीय युवाओं को प्राथमिकता मिलेगी। प्रबंधन ने लिखित में ये आश्वासन दिया है। बता दें कि तीन दिन पहले कलिंगा कम्पनी ने ओडिशा से काम करने मजदूरों को लाकर कैम्प में रखा था, जिसके बाद स्थानीय बेरोजगारों में गुस्सा फूटा और उन्होंने जमकर हंगामा बरपाया था। बाद में पुलिस ने मामले में FIR भी दर्ज किया था, जिसको लेकर ही निर्णायक स्थिति में पहुंचने भूविस्थापित प्रदर्शन करने पहुंचे थे। (Notice to Gevra GM)

Related Articles

Back to top button