Sone Chandi Ke Dam: सोने की कीमतों में गिरावट, चांदी का ‘पारा’ हाई

Sone Chandi Ke Dam : वैश्विक परिस्थितियों के कारण सोने-चांदी के भाव में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इसी बीच आज सोना-चांदी दोनों के भाव फिर गिरे हैं। ग्‍लोबल मार्केट में गिरावट की वजह से सोमवार सुबह भारतीय वायदा बाजार में भी सोने-चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव दिखा है। आज सोने की कीमत जहां 52 हजार से नीचे उतर आई, वहीं चांदी बढ़कर 57 हजार के ऊपर पहुंच गया है।मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज पर सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की वायदा कीमत 30 रुपये गिरकर 51,844 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेड कर रही है, जबकि चांदी 50 रुपये बढ़कर 57,414 रुपये पर ट्रेड कर रही है। हालांकि इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 51,793 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई थी, जबकि चांदी की शुरुआत 57,398 रुपये के स्‍तर पर खुलकर हुई।

यह भी पढ़ें:- Agyat Bimari Se Maut: छत्तीसगढ़ के इस जिले में अज्ञात बीमारी से मौतों का सिलसिला जारी, 3 साल में 61 लोगों की मौत

ऐसे चेक करें ताजा रेट्स

बता दें कि सोना अभी पिछले बंद भाव से 0.06 फीसदी गिरकर कारोबार कर रहा है, जबकि चांदी में तेजी दिख रही है और यह पिछले बंद भाव से 0।09 फीसदी बढ़त के साथ कारोबार कर रही है। वैश्विक बाजार की तो आज ग्‍लोबल मार्केट में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट दिख रही है। एक तरफ रूस-यूक्रेन के तनाव के कारण सोने की कीमतों पर दबाव दिख रहा है। अमेरिकी बाजार में आज सोने की हाजिर कीमत 1,772.72 डॉलर प्रति औंस , जबकि चांदी की हाजिर कीमत गिरावट के साथ 19.88 डॉलर प्रति औंस है। इयानी दोनों ही धातु पिछले बंद भाव से निचे चल रहे हैं।  सोना अपने रिकॉर्ड हाई से 4,000 रुपये से ज्यादा सस्ता मिल रहा है। अगर आज एमसीएक्स के वायदा भाव से 24 कैरेट सोने के भाव की तुलना इसके ऑल टाइम हाई भाव से तुलना करें तो सोना अपने रिकॉर्ड हाई वैल्यू से काफी सस्ता बिक रहा है। दरअसल, सोने का हाई रिकॉर्ड 56,200 रुपये है। अगर आप भी रोजाना सोने-चांदी के ताजा रेट्स जानना चाहते हैं तो घर बैठे इस जानकारी को हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल नंबर से 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी होगी। इसके तुरंत बाद आपको मोबाइल फोन पर एसएमएस आएगा, जिसमें देश में सोने-चांदी के ताजा रेट्स की जानकारी दी जाएगी। (Sone Chandi Ke Dam)

इन चीजों के लिए किया जाता है 24 कैरेट सोने का इस्‍तेमाल

24 कैरेट सोना 99.99 फीसद शुद्ध होता है और इसमें कोई दूसरी धातु नहीं पाई जाती है। इसका रंग चमकदार पीला  होता है। 24 कैरेट का सोना 22 या 18 कैरेट सोने से बहुत अधिक महंगा होता है। यह इतना मुलायम और लचीला होता है कि इससे गहने नहीं बनाए जा सकते। इसके अलावा 24 कैरेट सोने का इस्‍तेमाल सिक्‍कों और बार बनाने और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और मेडिकल डिवाइसेज में उपयोग किया जाता है। 22 कैरेट सोने का अधिकतर उपयोग आभूषण बनाने में किया जाता है। क्योंकि इस गोल्‍ड की बनी ज्‍वेलरी ज्‍यादा मजबूत बनती हैं। इसे 91.67 फीसद शुद्ध सोने के तौर पर जाना जाता है। इसमें दूसरी धातुएं जैसे ल्विर, जिंक, निकल और दूसरी मिश्रित धातुएं होती हैं। मिश्रित धातुओं के होने से यह कठोर बनता है और इसलिए इसे ज्वैलरी बनाने में इस्‍तेमाल किया जाता है। (Sone Chandi Ke Dam)

22 और 24 कैरेट सोने में ये होता है अंतर

24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है। 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है। जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते। इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं। बता दें कि IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य है। सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक IBJA देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का ताजा भाव लेकर इसका औसत मूल्य बताता है। सोने-चांदी का ताजा भाव  या यूं कहें हाजिर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं, लेकिन इनकी कीमतों में थोड़ा अंतर होता है। (Sone Chandi Ke Dam)

Related Articles

Back to top button