छत्तीसगढ़ के ‘दाऊ’ अब कहलाएंगे डॉक्टर भूपेश बघेल, पढ़ें पूरी खबर

CM Bhupesh Now Doctor: छत्तीसगढ़ के ‘दाऊ’ यानी मुख्यमंत्री अब डॉक्टर भूपेश बघेल कहलाएंगे। दुर्ग हेमचंद यादव विश्वविद्यालय से उन्हें PHD की मानद उपाधि दी गई है। इनके साथ ही विश्वविद्यालय ने पंडवानी गायिका पद्मश्री उषा बारले को भी PHD की मानद उपाधि से सम्मानित किया है। ये उपाधि विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अरुणा पलटा और कुलसचिव डॉ. भूपेंद्र कुलदीप ने सौंपी है। दरअसल, हेमचंद यादव विश्वविद्यालय में सोमवार को पहला दीक्षांत समारोह और विश्वविद्यालय का आठवां स्थापना दिवस समारोह था। ये कार्यक्रम भिलाई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के ऑडिटोरियम में आयोजित हुआ।

यह भी पढ़ें:- खून से सनी छत्तीसगढ़ की सड़कें, अलग-अलग हादसे में पति-पत्नी समेत 6 लोगों की मौत

दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने की। वे समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े थे। कार्यक्रम में 13 PHD शोधार्थियों को डिग्री और 135 छात्र छात्राओं को स्वर्ण पदक दिया गया। समारोह में पर्यावरण संरक्षण और समाज कल्याण की दिशा में बेहतर कार्य करने के लिए भूपेश बघेल और 47 सालों से कला की साधना करने वाली पद्मश्री उषा बारले को सम्मान में ये उपाधि दी गई। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर पोटिया कला में 12 करोड़ रूपए की लागत से 40 एकड़ रकबे में निर्मित होने वाले विश्वविद्यालय के नवीन ऑडिटोरियम निर्माण और नरेंद्र देव वर्मा शोधपीठ की स्थापना की घोषणा की। (CM Bhupesh Now Doctor)

राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने शिक्षा को सबसे ताकतवर हथियार बताया। उन्होंने दीक्षांत समारोह में उपस्थित शोधकर्ताओं और छात्र-छात्राओं दी जाने वाली उपाधि, स्वर्ण पदक को उनके सालों की कड़ी मेहनत का परिणाम बताया। उन्होंने इस बात की खुशी जताई की विद्यार्थी अपने जीवन के नये पड़ाव में प्रवेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य मे कई चुनौतियां आएगी, लेकिन शोधार्थियों और छात्र-छात्राओं को अपने ज्ञान और कौशल से भविष्य निर्माण के नए अवसर भी मिलेंगे। उन्होंने आगे कहा कि शिक्षा ने जो शक्ति प्रदान की है, उसे आप अपने भविष्य निर्माण और समाज के निर्माण में लगाएं। (CM Bhupesh Now Doctor)

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि मैंने विश्वविद्यालय प्रशासन से पूछा कि आपने मुझे मानद उपाधि के लिए क्यों चुना। मुझे थोड़ा असहज लग रहा था। विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना था कि हमने छत्तीसगढ़ राज्य में सुराजी गांव योजना के तहत नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी कार्यक्रम तथा अन्य जनहितैषी योजनाओं और कार्यक्रमों के लिए जो सफल नवाचार किए हैं, उसके लिए यह मानद उपाधि विश्वविद्यालय की ओर सहर्ष प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब मुझे ये उपाधि मिली तो मैं बहुत खुश हूं। क्योंकि मेरी पत्नी और पूरा परिवार इस मौके पर मौजूद रहे। जैसे आप सबके परिवारजन मौजूद रहे। (CM Bhupesh Now Doctor)

वहीं मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि हेमचंद यादव बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे। उन्होंने शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जागरूकता के लिए ज्ञान जरूरी है और यह शिक्षा से प्राप्त होता है। उन्होंने शिक्षा में नैतिक मूल्यों के समावेश पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि समावेशी विकास की अवधारणा उन्हें शिक्षा से प्राप्त हुई है। इसी का परिणाम है कि छत्तीसगढ़ राज्य सुराजी गांव योजना नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित हुआ है। इसके जरिए सभी वर्गों के लिए एक बेहतर इकोसिस्टम निर्मित हो रहा है। (CM Bhupesh Now Doctor)

उन्होंने शासन की नरवा कार्यक्रम को लेकर कहा कि छत्तीसगढ़ में प्रवाहित होने वाले 30 हजार नालों में से 13 हजार नालों का उपचार वाटर रिचार्जिंग के लिए किया गया है। इसके सकारात्मक परिणाम मिल रहे है। भू-जल स्तर, सिंचाई के रकबे की वृद्धि और जैव-विविधता की स्थिति बेहतर हो रही है। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को जीवन में संयम और सदाचार को अपनाकर बेहतर समाज के निर्माण में सहभागी बनने का आह्वान किया। (CM Bhupesh Now Doctor)

Related Articles

Back to top button