केंद्रीय कर्मचारियों के ​DA में फिर 4 फीसदी की हो सकती है बढ़ोतरी, जुलाई में आ सकता है बड़ा फैसला

Dearness Allowance : केंद्रीय कर्मचारियों को इस साल जुलाई में एक और बड़ी खुशखबरी मिल सकती है। सरकार चार फीसदी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के ट्रेंड को जारी रख सकती है, क्योंकि पिछले दो बार से सरकार डीए में लगातार 4 फीसदी की बढ़ोतरी कर रही है। पहली बार 4 फीसदी की बढ़ोतरी 34 फीसदी पर की गई थी। इसके बाद हाल ही में केंद्र सरकार ने फिर 4 फीसदी का इजाफा किया था। जिससे सरकारी कर्मचारियों का मौजूदा महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो चुका है।

यह भी पढ़ें : बठिंडा के मिलिट्री स्टेशन में फायरिंग, 4 जवानों की मौत, सेना ने पूरे इलाके को किया सील

कुछ मीडिया रिपोर्ट की माने तो पिछले चार महीने के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) की रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय कैबिनेट की ओर से एक बार फिर महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में इस साल जुलाई के दौरान 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है। हालांकि AICPI के नए आंकड़ों के आने के बाद ये और तय हो जाएगा कि सरकार 3 फीसदी या 4 फीसदी डीए में बढ़ोतरी करेगी।

Dearness Allowance : नया फॉर्मूला लाने की तैयारी में सरकार

दूसरी ओर, मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ता कैलकुलेशन के लिए नया फॉर्मूला पेश कर सकती है। बताया जा रहा है कि सरकार कुछ साालों में पे कमीशन को हटाने की योजना बना रही है और केंद्र व राज्य सरकार के कर्मचारियों की सैलरी कैलकुलेट करने के लिए नया फॉमूला पेश किया जा सकता है।

फिटमेंट फैक्टर भी बढ़ाने की चर्चा

सातवें वेतन आयोग के तहत केंद्र सरकार कर्मचारियों को 2.57 गुना फिटमेंट फैक्टर दिया जा रहा है। फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3 से 3.68 गुना किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : कर्नाटक चुनाव के लिए भाजपा की पहली लिस्ट जारी, इसमें 189 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा, देखें लिस्ट

Dearness Allowance : ​कब-कब बढ़ाया गया महंगाई भत्ता

कोविड के दौरान सरकारी कर्मचारियों का डीए फ्रीज कर दिया गया था। हालांकि कोविड के बाद इसे खोला गया और एकसाथ 11 फीसदी डीए में इजाफा किया गया। जुलाई 2021 में इतनी बड़ी बढ़ोतरी से महंगाई भत्ता 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो गया। इसके बाद अक्टूबर 2021 में फिर डीए 3 फीसदी बढ़ाया गया, जिससे ये 31 फीसदी पर पहुंच गया। इसके बाद 4 फीसदी और फिर हाल ही में 4 फीसदी के दो बार बढ़ोतरी से महंगाई भत्ता 42 फीसदी पर पहुंच चुका है।

Related Articles

Back to top button