कावेरी जल विवाद पर कर्नाटक में आज बंद का ऐलान, जानें क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद?

Cauvery Water Dispute : बेंगलुरु बंद के दो दिन बाद शुक्रवार को किसान समूहों और कन्नड़ समर्थक संगठनों के आह्वान पर पूरे कर्नाटक में हड़ताल रहेगी. राज्य में सूखा पड़ने पर तमिलनाडु को कावेरी का पानी छोड़े जाने के खिलाफ राज्य भर में विरोध प्रदर्शन होने की तैयारी है. कर्नाटक पुलिस ने स्थिति से निपटने और किसी भी कानून-व्यवस्था की समस्या से बचने के लिए राज्य भर में अतिरिक्त बल तैनात करने की योजना बनाई है.

यह भी पढ़े :- Asian Games 2023: ऐश्वर्य, स्वप्निल और अखिल ने लहराया परचम, भारत ने जीता गोल्ड, विश्व रिकॉर्ड तोड़ा

बेंगलुरु पुलिस ने कहा कि 29 सितंबर को कर्नाटक में कई संगठन तमिलनाडु को कावेरी जल छोड़े जाने के विरोध में बंद को अपना समर्थन दे रहे हैं. पुलिस कमिश्नर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर जोर देते हैं कि सभी तरह के बंद वर्जित हैं. विरोध प्रदर्शनों और रैलियों के लिए एकमात्र स्वीकृत स्थान फ्रीडम पार्क है. कोई भी संगठन अपना समर्थन स्वयं दे सकता है, बलपूर्वक नहीं. अगर किसी भी तरह का कोई नुकसान होता है तो उसके लिए विरोध करने वाले संगठन को लागत के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा. (Cauvery Water Dispute)

कौन सी सेवाएँ बंद रह सकती हैं?

बंद के चलते कर्नाटक में स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है.

निजी कैब सर्विस

ऑटो रिक्शा ड्राइवर्स यूनियन और ओला उबर ड्राइवर्स एंड ओनर्स एसोसिएशन (ओयूडीओए) बंद का समर्थन कर रहे हैं. इसकी वजह से यातायात प्रभावित होगा. कैब सर्विस बंद रहेगी.

शॉपिंग मॉल और मूवी थिएटर

राज्य के सभी शॉपिंग मॉल और मूवी थिएटर दुकानें भी बंद रहेंगी. उन्होंने पहले ही कर्नाटक बंद को अपना समर्थन दे दिया था.

कर्नाटक के उत्तरी भाग जैसे बल्लारी, कालाबुरागी, बीदर, बागलकोट, विजयपुरा, यादगीर, हुबली-धारवाड़, गडग, ​​हावेरी, कोप्पल और दावणगेरे में किसानों और व्यापारियों ने बंद को अपना समर्थन दिया है, इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि वे बंद नहीं करेंगे.

सार्वजनिक परिवहन नहीं होंगे बंद

सभी बसें और मेट्रो सेवाएं बिना किसी रुकावट के सामान्य रूप से चलती रहेंगी. सभी केएसआरटीसी, बीएमटीसी और अन्य परिवहन निगमों ने कल के बंद के लिए किसी भी समर्थन की घोषणा नहीं की है.

बैंक

सभी सार्वजनिक और निजी बैंक अपने समय में बिना किसी बदलाव के चलती रहेंगी.

आपातकालीन सेवाएं

सभी आपातकालीन सेवा से संबंधित वाहन जैसे एम्बुलेंस, फार्मा वाहन और अन्य महत्वपूर्ण सामान ले जाने वाले वाहन काम करते रहेंगे. अस्पताल और मेडिकल स्टोर भी सामान्य रूप से चलते रहेंगे. (Cauvery Water Dispute)

Related Articles

Back to top button