VYAPAM की परीक्षाओं के लिए बनी नई वेबसाइट , सर्वर डाउन से मिलेगी राहत

VYAPAM UPDATE NEWS : व्‍यापम व्दारा विभिन्‍न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये आवेदन पत्र भरने के लिये चिप्‍स व्दारा एक अलग वेबासाइट बनाई गई है। अब आवेदन इस यू.आर.एल. https://vyapamonline.cgstate.gov.in/Online/UserLogin.aspx पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदक बगैर व्‍यापम की वेबसाइट पर जाये हुये सीधे इसी यू.आर.एल. को क्लिक करके व्‍यापम की परीक्षाओं के लिये आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि हाल ही में व्यापम ने प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया में बदलाव किया था।

अब आवेदक को विभिन्न तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं के आवेदन के लिए बार-बार अपनी पूरी जानकारी भरने की आवश्यकता नहीं हैं। अब एक बार ही आप अपना पर्सनल डाटा भर सकते हैं। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने अभ्यर्थियों को बड़ी सुविधा प्रदान कर हात दी है। अब तक के अभ्यर्थी व्यापम के प्रवेश परीक्षाओं में या भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए हर बार अलग-अलग अपना व्यक्तिगत विवरण भरते थे।

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में दो हार्डकोर सहित तीन नक्सली गिरफ्तार

अगर दस्तावेजों में कोई गलती होती थी अभ्यर्थियों के या तो फॉर्म रिजेक्ट हो जाते थे या दस्तावेजों के सत्यापन में दिक्कत आती थी। जिससे राहत प्रदान करने के लिए व्यापम ने प्रवेश एवं भर्ती परीक्षा हेतु प्रोफाइल पंजीकरण सुविधा शुरू की है। बता दें कि एक ही अभ्यर्थी कई प्रवेश परीक्षाओं या भर्ती परीक्षाओं हेतु अलग-अलग आवेदन करते हैं। और हर बार उन्हें परीक्षा फार्म में अपने ना, माता-पिता के नाम, जन्म तिथि शैक्षणिक योग्यता, पता समेत व्यक्तिगत विवरण भरना होता है। जिसमें त्रुटि होने के चलते काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है। (VYAPAM UPDATE NEWS)

अभ्यर्थियों को राहत प्रदान करते हुए व्यवसायिक परीक्षा मंडल द्वारा यूपीएससी की तर्ज पर प्रोफाइल पंजीकरण सुविधा शुरू की गई है। व्यापम द्वारा निकट भविष्य में विभिन्न प्रवेश व भर्ती परीक्षाएं आयोजित की जानी है। व्यापम ने प्रोफाइल पंजीकरण की सुविधा अपने पोर्टल में शुरू की है। एक बार व्यापम के पोर्टल में प्रोफाइल रजिस्ट्रेशन अर्थात पंजीकरण करने के बाद परीक्षा विशेष के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक को बार-बार व्यक्तिगत जानकारी नहीं भरनी होगी। यह जानकारी उनके प्रोफाइल पंजीयन से स्वयमेव आ जाएगी। जिसके चलते त्रुटि की संभावना भी कम रहेगी। (VYAPAM UPDATE NEWS)

Related Articles

Back to top button