Farmers Protest : पूरी तैयारी के साथ दिल्ली कूच करेंगे किसान, आज शंभू बॉर्डर से होंगे रवाना

Farmers Protest : सरकार के साथ बार-बार बातचीत विफल होने के बाद अब किसान दिल्ली कूच करने को तैयार हैं. एमएसपी यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानूनी गारंटी की मांग कर रहे किसान आज यानी बुधवार से फिर दिल्ली कूच करेंगे, क्योंकि सरकार संग बातचीत की डेडलाइन खत्म हो चुकी है. सरकार के साथ बातचीत विफल होने के बाद किसान संगठनों ने सोमवार को ही इसका ऐलान कर दिया था.

फिलहाल, हजारों किसान दिल्ली से करीब 200 किलोमीटर दूर पंजाब-हरियाणा के बीच शंभू बॉर्डर पर डटे हैं और आज ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के साथ दिल्ली की ओर रवाना होंगे. हालांकि, उन्हें रोकने के लिए प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी है. हरियाणा में ही नहीं, दिल्ली की सीमाएं भी छावनी में बदली हैं. दिल्ली पुलिस ने किसान आंदोलन को लेकर चप्पे-चप्पे पर पहरेदारी कर रखी है. किसानों के आज बुधवार को दिल्ली मार्च के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने किसानों से शांति की अपील की है. (Farmers Protest)

यह भी पढ़ें:- CM Sai Birthday Special: CM साय ने पंच से की थी राजनीति की शुरुआत, ऐसे बने मुख्यमंत्री

दरअसल, पंजाब के हजारों किसानों ने 13 फरवरी को दिल्ली चलो मार्च शुरू किया था. इस मार्च को फिलहाल हरियाणा-पंजाब के बॉर्डर पर ही रोक दिया गया है. पुलिस-सुरक्षाबलों की तरफ से ‘दिल्ली चलो’ मार्च को रोके जाने के बाद प्रदर्शनकारी किसान अभी पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू बॉर्डर और खनौरी बॉर्डर पर डटे हैं. सरकार का अनुमान है कि सीमा पर करीब 14 हजार किसान हैं. 13 फरवरी को जब किसानों ने दिल्ली मार्च शुरू किया था, तब पंजाब-हरियाणा के अलग-अलग बॉर्डरों पर प्रदर्शनकारी किसानों की पुलिस बलों के साथ झड़प हुई थी. सोमवार को ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन में भाग ले रहे किसान नेताओं ने सरकारी एजेंसियों द्वारा पांच साल तक ‘दाल, मक्का और कपास’ की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर किए जाने के केंद्र के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था. प्रदर्शनकारी किसानों ने कहा था कि यह किसानों के हित में नहीं है और उन्होंने आज बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी कूच करने की घोषणा की.

पंजाब-हरियाणा बॉर्डर पर 14,000 लोग इकट्ठा
सूत्रों के मुताबिक 1,200 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों, 300 कारों, 10 मिनी बसों और छोटे वाहनों के साथ लगभग 14,000 लोग पंजाब-हरियाणा सीमा पर एकत्र हुए हैं। गृह मंत्रालय ने कहा है कि केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 14,000 लोगों को राजपुरा-अंबाला रोड पर शंभू बैरियर पर इकट्ठा होने की अनुमति दी गई है, जिसमें लगभग 1,200 ट्रैक्टर-ट्रॉलियां, 300 कारें, 10 मिनी बसें और अन्य छोटे वाहन शामिल हैं। दावा किया गया है कि इसी तरह, पंजाब ने ढाबी-गुजरान बैरियर पर करीब 500 ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के साथ लगभग 4,500 लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति दी है। (Farmers Protest )

Related Articles

Back to top button