ममता बनर्जी ने विपक्षी बैठक पर दिया बड़ा बयान, कहा – PM फेस के लिए मैंने दिया खड़गे का नाम लेकिन…

INDIA Alliance Meeting: 2024 के आगामी लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी को हराने के लिए बने 28 दलों के विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (INDIA) के घटक दलों की चौथी बैठक मंगलवार को नई दिल्ली के अशोका होटल में हुई।

तीन घंटे चली इस बैठक में फैसला किया गया कि अगले महीने यानी जनवरी, 2024 के दूसरे सप्ताह तक सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया जाय । हालांकि, इस बैठक में विपक्षी गठबंधन के पीएम चेहरे पर कोई फैसला नहीं हो सका लेकिन बैठक के दौरान ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विपक्षी गठबंधन की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में दलित चेहरे के तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम का प्रस्ताव रख दिया।

यह भी पढ़े :- राज्यपाल के अंग्रेजी में अभिभाषण पढ़ने पर भूपेश बघेल ने जताई आपत्ति , कल होगी अनुपूरक बजट पर चर्चा

इसके अगले दिन यानी आज ही विपक्षी दल टीएमसी की नेता और पश्चिम बंगाल ममता बनर्जी ने बड़ा बयान दिया है. ममता दीदी ने कहा है कि बैठक के दौरान पीएम फेस के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नाम का ऐलान उन्होंने ही किया है.

बता दें कि इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance Meeting) की इस बैठक में सीट शेयरिंग से लेकर पीएम पद और साझा रैलियों के मुद्दे पर चर्चा हुई थी. इसके बाद ममता ने कहा, “मैंने इंडिया गठबंधन के पीएम उम्मीदवार के तौर पर खड़गे जी के नाम का प्रस्ताव किया. अरविंद केजरीवाल ने समर्थन किया. नीतीश की नाराजगी के बारे में पता नहीं.

जानकारी के मुताबिक विपक्षी गठबंधन की इस अहम बैठक (INDIA Alliance Meeting) में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में ममता बनर्जी ने ये कहते हुए मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम का प्रस्ताव रखा कि वो देश के पहले दलित पीएम हो सकते हैं. खास बात यह है कि आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी मल्लिकार्जुन खड़गे का पीएम कैंडिडेचर के लिए समर्थन किया है. हालांकि मल्लिकार्जुन खरगे ने ये कहते हुए इनकार कर दिया कि पहले चुनाव जीतना जरूरी है.

अब राजनीतिक हलकों में चर्चा है कि INDIA गठबंधन के अंदरखाने इस प्रस्ताव पर विवाद छिड़ गया है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद अध्यक्ष लालू यादव इस प्रस्ताव से नाराज हो गए हैं। इसके पीछे तर्क दिया जा रहा है कि संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेन्स से पहले ही दोनों नेता होटल से निकल गए। यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को भी नाराज बताया जा रहा है। हालांकि, उन्होंने अभी चुप्पी साध रखी है।

लालू-नीतीश क्यों नाराज?

बैठक से पहले खूब बोलने वाले लालू ने कहा था कि मीटिंग में सब अच्छा होगा लेकिन बैठक के बाद तुरंत वहां से निकल गए। कहा जा रहा है कि लालू चाहते थे कि इस बैठक में नीतीश कुमार को इंडिया गठबंधन का संयोजक बनाया जाय लेकिन ऐसा नहीं हो सका। उल

Related Articles

Back to top button