फिर बढ़ने लगे कोरोना के मामले, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कही ये बात

India Corona News: कोरोना महामारी अभी तक पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। दुनिया में अभी भी कोरोना का खतरा बना हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि अभी भी ये वैश्विक महामारी खत्म नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि पिछले हफ्ते के आंकड़े के मुताबिक दुनिया में 94 हजार मामले रोज आ रहे हैं। स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक भारत में औसतन डेली केस 966 दर्ज किए गए, जो दुनिया में केसेस के मुकाबले 1% है। वहीं अमेरिका में 19%, रूस में 12.6%, चीन में 8.3%, दक्षिण कोरिया में 8% मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:- गृहमंत्री शाह के दौरे से पहले बड़ी कार्रवाई, 5 नक्सली घायल, 5 गिरफ्तार

इधर, AIIMS के पूर्व डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा कि मौसम बदलने के चलते कोविड और H3N2 के केस बढ़ सकते हैं। हर साल इन्फ्लुएंजा के केस बढ़ते हैं। घबराने की कोई बात नहीं है। मास्क लगाकर रखें, खांसते समय मुंह को ढक लें, सैनिटाइजर साथ रखें। वहीं गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल के निदेशक नरेश त्रेहन ने कहा कि दुनिया कोरोना से मुक्त नहीं हुई है। अभी भी सतर्कता बरतनी जरूरी है। भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचना है। जैसे हमने पहले कोरोना की लड़ाई लड़ी थी वैसे ही फिर से लड़ना है, फिलहाल लॉकडाउन की जरूरत नहीं है। (India Corona News)

बता दें कि साल 2022 में दुनिया का आठवां सबसे प्रदूषित देश भारत रहा है। 2021 में हम पांचवें नंबर पर थे। हवा में प्रदूषण नापने की इकाई यानी PM2.5 में भी गिरावट आई है। ये 53.3 माइक्रोग्राम/क्यूबिक मीटर हो गया है। हालांकि चिंता की बात ये है कि यह अभी भी विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO की सेफ लाइन (5) से 10 गुना से भी ज्यादा है। हवा में प्रदूषण की जांच करने वाली स्विस एजेंसी IQ एयर ने वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट जारी की। दुनिया का सबसे प्रदूषित देश चाड है, जहां औसतन वायु प्रदूषण PM 2.5 स्तर पर 89.7 पाया गया है। इराक दूसरा सबसे प्रदूषित देश है। वहीं तीसरे नंबर पर पाकिस्तान का नाम है। जबकि बहरीन चौथे नंबर पर है। रिपोर्ट में बताया गया है कि वायु प्रदूषण के चलते भारत को 150 बिलियन डॉलर के नुकसान का अनुमान है। 

Related Articles

Back to top button