बजट विकसित राष्ट्र के रूप में आगे बढ़ने के नींव के रूप में करेगा कामः वित्त मंत्री चौधरी

Minister Chaudhary on Budget: छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने अंतरिम केंद्रीय बजट को लेकर अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि यह बजट विकसित भारत के नींव के रूप में काम करेगा। मंत्री चौधरी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के अमृतकाल की नींव रखने की दिशा में जिस रोडमैप पर काम किया है ये बजट इसी रोडमैप को दिखाता है। मंत्री चौधरी ने कहा कि केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बजट में ये बताया है कि अगले दो दशक में विकसित भारत कैसा होगा। वित्त मंत्री चौधरी ने कहा कि इस बजट में महिलाओं, गरीबों और युवाओं के लिए बहुत सी मदद करने वाली योजनाएं हैं।

यह भी पढ़ें:- अंतरिम बजट में विकसित भारत की झलक: शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

उन्होंने कहा कि बजट में केंद्रीय वित्तमंत्री द्वारा मोदी के जय अनुसंधान शब्द का उल्लेख किया है। क्योंकि जब तक कोई राष्ट्र वैज्ञानिक सोच की दिशा में काम नहीं करेगा तब तक वो बड़ा नहीं बन सकता है।  युवाओं और उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए बजट में नवाचार के लिए 1 लाख करोड़ रूपए का 50 साल तक का ब्याज मुक्त ऋण देने का प्रावधान है जो भारत को नालेज बेस कंट्री के हब के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा। मंत्री चौधरी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री वो सारे कार्य करते हैं, जो जनता के लिए वाकई में अच्छे होते हैं और उनकी नीतियां लोगों को आत्मनिर्भर बनाने को लेकर केंद्रित रहती है। (Minister Chaudhary on Budget)

वित्त मंत्री ने कहा कि भारत में पिछले 10 सालों में 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा के बाहर आए हैं जबकि इस बजट में 3 करोड़ लखपति दीदियां बनाने का लक्ष्य रखा गया है । चौधरी ने कहा कि अंतरिम बजट से समाज के अंतिम छोर पर खड़े लोगों को फायदा होगा और देश तेजी से आर्थिक तरक्की की दिशा में आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में  सरकार सभी वर्गों को साथ लेकर विकसित भारत के सपने को साकार करने की ओर अग्रसर है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट 2024 विकसित भारत का रोडमैप है। (Minister Chaudhary on Budget)

Related Articles

Back to top button