छत्तीसगढ़ में बढ़ने लगी गर्मी, 20 सितंबर से फिर होगी बारिश

Heat Increased in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में बारिश थमते के बाद गर्मी बढ़ने लगी है। प्रदेश में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हो रहे हैं। छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान बढ़ रहा है और नमी तेजी से घट रही है। मौसम विभाग के मुताबिक 20 सितंबर से फिर एक बार मानसून के एक्टिव होने की संभावना है। हालांकि आज उत्तर और दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं। रायपुर और जगदलपुर में गरज चमक की संभावना है। रविवार को प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस धमतरी में था। इसके बाद रायगढ़ में 34.5 और जांजगीर जिले में 33.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें:- संभाग स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक, बालोद बना ओवरऑल चैंपियन

इसी तरह रायपुर में 33.4, मुंगेली में 33.8, महासमुंद में भी 33.8, राजनांदगांव में 33 और जगदलपुर में 31.8 डिग्री तापमान दर्ज हुआ। जगदलपुर में अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री और राजनांदगांव का 5 डिग्री ज्यादा रिकॉर्ड हुआ। रविवार को दिनभर धूप निकली रही। नमी जो सुबह 86 प्रतिशत थी, वो शाम होते तक 62 प्रतिशत हो गई। बीते दिनों हुई बारिश के बाद प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मानसून का कोटा फुल हो गया है। 1 जून से 17 सितंबर तक छत्तीसगढ़ के 4 जिलों में इस सीजन में औसत से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई है। जबकि 9 जिले ऐसे हैं, जहां कम बारिश हुई है। (Heat Increased in Chhattisgarh)

बीजापुर 29 फीसदी ज्यादा बारिश

मौसम विभाग के अनुसार बीजापुर 29 फीसदी ज्यादा बारिश, मुंगेली 24 फीसदी ज्यादा बारिश, रायपुर 20 फीसदी ज्यादा बारिश, सुकमा 22 फीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। जबकि बलरामपुर -24, दंतेवाड़ा -23, जांजगीर -21, जशपुर -45, कोंडागांव -24, कोरबा -27, कोरिया -22, सूरजपुर -32 और सरगुजा -59 कम बारिश दर्ज की गई है। आज सरगुजा, जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। वहीं कोरिया, पेण्ड्रा, रायगढ़, कोरबा, गरियाबंद, धमतरी, बस्तर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर में भी बारिश हो सकती है। (Heat Increased in Chhattisgarh)

20 सितंबर से मानसून के फिर से एक्टिव होने के आसार

इधर, बिलासपुर, मुंगेली, जांजगीर, रायपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम और राजनांदगांव धूप और गर्मी से लोगों को परेशान होना पड़ेगा। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक मानसून द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर जैसलमेर, दक्षिण-पूर्व राजस्थान के ऊपर स्थित निम्न दाब के केंद्र, सागर, डाल्टनगंज, जमशेदपुर, दीघा और उसके बाद पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक फैला हुआ है। इसके असर से आज कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। मानसून के फिर से एक्टिव होने की संभावना 20 सितंबर से है। इस बीच प्रदेश में अधिकतम तापमान बढ़ सकता है। इससे लोगों को गर्मी से फिलहाल रहता नहीं मिलेगी। (Heat Increased in Chhattisgarh)

Related Articles

Back to top button