लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल ने दिया इस्तीफा, पढ़ें पूरी खबर

EC Arun Goyal Resigned: लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल ने इस्तीफा दे दिया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। अरुण गोयल मुख्य चुनाव आयुक्त बनने के प्रबल दावेदार थे, क्योंकि मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार फरवरी 2025 में रिटायर होने वाले हैं। अरुण गोयल चुनाव आयोग में दूसरे शीर्ष अधिकारी थे। उनका कार्यकाल 2027 तक था। तीन सदस्यीय चुनाव आयोग में एक पद पहले से खाली है। गोयल के इस्तीफे के बाद आयोग में अब सिर्फ मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ही बचे हैं।

यह भी पढ़ें:- रायपुर में किसान महाकुंभ का आयोजन, CM विष्णुदेव साय ने कहा- किसानों की पार्टी है BJP

1985 बैच के पंजाब कैडर के IAS अधिकारी रहे गोयल ने 18 नवंबर 2022 को स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी और इसके अगले ही दिन उनको चुनाव आयुक्त नियुक्त कर दिया गया था। इस नियुक्ति को लेकर विवाद हुआ और मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा। सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा था कि आखिरकार इस बात की इतनी जल्दी क्यों थी कि स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के अगले ही दिन उनको चुनाव आयुक्त बना दिया गया। मामले में फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयुक्त की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया तय करने का आदेश दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने गोयल की नियुक्ति को रद्द तो नहीं किया, लेकिन कहा था कि चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति एक पैनल करेगा, जिसमें प्रधानमंत्री, नेता विपक्ष और CJI होंगे। (EC Arun Goyal Resigned)

वहीं सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद केंद्र सरकार एक कानून लेकर आई, जिसमें नियुक्ति पैनल से CJI को बाहर कर दिया गया। नए कानून के मुताबिक पैनल में प्रधानमंत्री और नेता विपक्ष के अलावा प्रधानमंत्री के नामित एक मंत्री को शामिल किया गया है।चुनाव आयुक्त अनुप चंद्र पांडे इसी साल फरवरी में सेवानिवृत्ति हुए थे। बता दें कि भारतीय निर्वाचन आयोग में चीफ इलेक्शन कमिश्नर के अलावा दो इलेक्शन कमिश्नर होते हैं। अब चुनावी व्यवस्था का पूरा जिम्मा मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के कंधों पर आ गया है। चुनावी तैयारियों के लिए कई राज्यों के दौरे पर अरुण गोयल मुख्य निर्वाचन आयुक्त के साथ-साथ रहे। भारतीय प्रशासनिक सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने से पहले अरुण गोयल केंद्रीय उद्योग मंत्रालय में सचिव थे।  

कल होने वाली बैठक टली

अरुण गोयल के इस्तीफे का कारण अब तक पता नहीं चल सका है। चुनाव आयोग में भी किसी को इस्तीफे का अंदाजा और अंदेशा नहीं था। आयोग के अधिकारी और कर्मचारी भी फैसले से स्तब्ध हैं। वहीं कल होने वाली केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक टल गई है। अरुण गोयल ने 21 नवंबर 2022 को भारत के निर्वाचन आयुक्त के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। गोयल 37 साल से ज्यादा की सेवा पूरी करने के बाद सचिवभारी उद्योग मंत्रालयभारत सरकार के पद से सेवानिवृत्त हुए। 7 दिसंबर 1962 को पटियाला में जन्मे गोयल ने गणित विषय में एमएससी की उपाधि प्राप्‍त की है। प्रथम श्रेणी में आने और पंजाबी विश्वविद्यालय की सभी परीक्षाओं में कीर्तिमान कायम करने के लिए उन्‍हें कुलाधिपति उत्कृष्‍टता पदकसे सम्मानित किया गया था।  (EC Arun Goyal Resigned)

Related Articles

Back to top button