Trending

Chhattisgarh Election Result 2023 : छत्तीसगढ़ में भाजपा की शानदार जीत, भूपेश बघेल देंगे इस्तीफा, थोड़ी देर में राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को सौंपेगे इस्तीफा, पढ़ें पूरी खबर

Chhattisgarh Election Result 2023 : छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। सत्ता हाथ से खिसकने के साथ ही डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव, प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज सहित 5 मंत्री चुनाव हार गए हैं, जबकि 3 अभी पीछे चल रहे हैं।

इस बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के इस्तीफे की खबर सामने आई है। वह रात करीब 9.30 बजे राजभवन पहुंचकर राज्यपाल को इस्तीफा सौपेंगे। बता दें कि सीएम भूपेश बघेल पाटन से चुनाव जीत गए हैं लेकिन उनकी कांग्रेस पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है।

छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चेहरे को सामने रखकर चुनाव लड़ा, जिसका फायदा पार्टी को मिला। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बहुमत मिल गया है। भाजपा को 54 सीट तथा सत्ताधारी दल कांग्रेस 35 सीट व 1 सीट अन्य के खाते में जा रही हैं। हालाँकि, अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई हैं। राज्य में सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 46 सीट पर जीत होना चाहिए।

ताजा आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस को प्रदेश की 90 सीटों में से मात्र 35 सीटें मिलती दिख रही है। ज्यादातर कांग्रेस के मंत्री चुनाव हार गए हैं। सीएम के सबसे चहेते मंत्री मो. अकबर और रविंद्र चौबे, शिव डहरिया, ताम्रध्वज साहू, जयसिंह अग्रवाल, गुरू रुद्र कुमार, अमरजीत भगत, टीएस सिंहदेव चुनाव हार गए हैं। छत्तीसगढ़ की साजा विधानसभा से कांग्रेस के मंत्री रविंद्र चौबे चुनाव हार गए हैं। भाजपा प्रत्याशी ईश्वर साहू ने उन्हेे हराया है। इस विधानसभा में बिरनपुर केस ने बड़ा खेल कर दिया है। वहीं कुरुद विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर 8046 मतों से जीत दर्ज की है।

कांग्रेस पार्टी के विजयी प्रत्याशी

पाटन से भूपेश बघेल, कोंटा से कवासी लखमा, बिल्हा से अंबिका मरकाम, खरसिया में मंत्री उमेश पटेल, बीजापुर से विक्रम मंडावी, धरमजयगढ़ से लालजीत सिंह राठिया, सरायपाली से चातुरीनंद, कसडोल से संदीप साहू, खुज्जी से भोला राम साव जीते हैं।

भाजपा पार्टी के विजयी प्रत्याशी

कुरुद से अजय चंद्राकर, रायपुर दक्षिण से बृजमोहन अग्रवाल, ग्रामीण से मोतीलाल साहू, बिल्हा से धरमलाल कौशिक, लोरमी से अरुण साव, रामानुजगंज से रामविचार नेताम, सामरी से उद्धेश्वरी पैकरा, मुंगेली से पुन्नूलाल मोहले, मरवाही से प्रणव मरपच्ची, जगदलपुर से किरण देव, राजिम से रोहित साहू, पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने राजनांदगांव, तखतपुर से धर्मजीत सिंह, बेलतरा से सुशांत शुक्ला, बिलासपुर से अमर अग्रवाल, लुंड्रा से प्रबोध मिंज, प्रेमनगर से भूलन सिंह मराबी, जशपुर से विष्णु देव साय, कांकेर से आशाराम नेताम, बसना से संपत अग्रवाल, जशपुर से रायमुनि भगत, रायपुर उत्तर से पुरंदर मिश्रा, पश्चिम से राजेश मूणत, अभनपुर से इंद्र कुमार साहू व धरसींवा से अनुज शर्मा को जीत मिली है।

Related Articles

Back to top button